News

बजट 2018 : किसानों के लिए आमदनी दोगुनी करने के होंगे उपाय


देश के किसान सरकार ने नाराज हैं। ऐसे में सरकार आगामी बजट में कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर अधिक जोर दे सकती है। सूत्रों की मानें तो कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि सरकार पिछले कुछ समय से किसानों की आमदनी बढ़ाने के उपाय भी तलाश रही है। वह किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलवाने का प्रयास कर रही है। यही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि आमदनी बढ़ाने के लिए डेयरी सेक्टरए मधुमक्खी पालनए कोल्ड चेन और फूड प्रोसेसिंग पर भी जोर दिया जा रहा है।


उन्होंने बताया कि सरकार किसानों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को बढ़ाने के साथ ही उन्हें प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए प्रयासरत है। किसानों की आमदनी दोगुनी करने और उत्पादन बढ़ाने की कोशिशों में तेजी लाई जाएगी। मौजूदा केंद्र सरकार फरवरी में अपना अंतिम पूर्ण बजट पेश करेगी। इस बजट पर 2019 के लोकसभा चुनाव का बड़ा असर होने की संभावना है।

2022 तक दोगुनी आय
खबरों की मानें तो 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करनेए सिंचाई और कृषि उत्पादन के लिए अधिक न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अधिक जोर दिया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक किसानों में रोष है क्योंकि उन्हें खरीफ फसल के अच्छे दाम नहीं मिले और खराब मानसून के दौरान मुआवजा नहीं दिया गया।


रूबी जैन
कृषि जागरण.नई दिल्ली



English Summary: Budget 2018: Measures for doubling of income for farmers

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in