1. ख़बरें

बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला ने भूमिहीन किसानों को दिए अपने खेत, चावल की खेती करेंगे किसान

KJ Staff
KJ Staff

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस जूही चावला ने लॉकडाउन के दौरान किसानों को मदद पहुंचाने के लिए आगे आई हैं. जूही के पास मुंबई के बाहरी इलाके में एक खेत है जहां कुछ विशेषज्ञ लगातार जैविक खेती का प्रयास करते रहते हैं. लेकिन इस मौसम में जूही ने अपने खेत को भूमिहीन किसानों के लिए खोल दिया है जिसपर वो चावल की खेती करेंगे. जूही का मानना है कि लॉकडाउन की वजह से किसानों को काफी नुकसान हुआ है और हम सभी को साथ मिलकर उन लोगों के लिए ज्यादा से ज्यादा मदद करनी चाहिए. इसलिए उन्होंने भूमिहीन किसानों को खेती करने के लिए अपनी जमीन को देने का फैसला किया है. वो आगे कहती हैं कि “हम उन्हें इस सीजन में खेत में चावल दे रहे हैं और बदले में उपज का एक छोटा हिस्सा अपने लिए लेंगे.”
जूही बताती हैं कि वहां उस जगह पर खेती करना कोई नई बात नहीं है. वहां पिछले कुछ समय से लगातार खेती की जा रही है. वहीं वहां दशकों पहले जिस पद्धति से खेती हो रही थी वो आज भी कायम है. वहीं किसानों का यह भी मानना है कि वहां कि जमीन, मिट्टी और हवा इत्यादि शहर की तुलना में काफी बेहतर और गुणवत्तापूर्ण है. उन्होंने चावल की गुणवत्ता पर ध्यान देने का बात कही है.

उनका मानना है कि उन्होंने कहा कि यहां की जाने वाली खेती को बिल्कुल जैविक तरीके से होना चाहिए. चावल की खेती को बिल्कुल जैविक रखने का निर्देश दिया है और कहा है कि किसी भी तरह के रसायन का प्रयोग चावल की खेती में नहीं होना चाहिए. वहीं उन्होंने कहा कि किसानों को दी जाने वाली मदद से वो काफी खुश हैं और यह उनके लिए किसी जीत से कम नहीं है. साथ ही उन्होंने अपील की सभी लोगों को किसानों की मदद करने के लिए आगे आना चाहिए.बता दें कि खेती-किसानी के प्रति कई बॉलीवुड अभीनेता अपना लगाव पहले भी दिखा चुके हैं. जिसमें धर्मेंद्र से लेकर नवाज़ुदिन तक के बड़े नाम शामिल हैं. यह लोग लगातार खेती-किसानी के वीडियो अपने फैंस के बीज सोशल मीडिया पर साझा करते रहते हैं. वहीं पिछले दिनों शिल्पा शेट्टी की फार्फ की वीडियो सामने आई थी जिसमें वो अपने फार्म से स्ट्राबेरी तोड़ते दिखाई दे रही थी.

ये खबर भी पढ़े : BPNL Recruitment 2020: भारतीय पशुपालन निगम में 10वीं से लेकर स्नातक पास वालों के लिए निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

 

English Summary: Bollywood actress juhi chawla has given her farm to farmers, checkout the details

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News