News

बिहार किसानों ने बनाया नया रिकॉर्ड...

हाल ही में बिहार कृषि विभाग द्वारा जारी आकड़े में पांच सालों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए बिहार के किसानों ने मक्के की खेती में नया रिकॉर्ड बनाया है.
 
बिहार सरकार द्वारा जारी कृषि विभाग के रिपोर्ट में 2016 -17 में 185 . 61  लाख टन अनाज का उत्पादन हुआ है जो कि 2012 -13 के पुराने रेकॉर्ड से लगभग 7 लाख टन अधिक है. 2012 -13  में 178.29 लाख टन का अनाज का उत्पादन हुआ था. इसमें सबसे ज्यादा मक्के के उत्पादन में 53 . 53  क्विंटल प्रति हेक्टयर उत्पादन हुआ है जो पिछले वार की तुलना में 15 क्विंटल प्रति हेक्टयर उत्पादन बढ़ गया है.

बता दें कि पहले मक्का की खेती केवल उत्तर बिहार एवं पूर्वी बिहार के कुछ इलाकों में होती थी लेकिन पिछले दो साल से सरकार ने दक्षिण बिहार के कुछ क्षेत्रों में इस खेती का नया प्रयोग शुरू किया और सरकार का यह प्रयोग सफल रहा. इससे 20 हजार एकड़ खेती का रकबा बढ़ा तो मक्का का उत्पादन लगभग 10 लाख टन और उत्पादकता लगभग 15 क्विंटल प्रति हेक्टयर बढ़ गई.

गौरतलब है कि राज्य में कृषि रोडमैप की शुरुआत के बाद से बिहार को दो बार कृषि कर्मण पुरस्कार मिल चुका है. पिछले बार मक्का उत्पादन में यह पुरस्कार बिहार को मिला था और उम्मीद है कि इस बार भी सरकार इस पुरस्कार का दावा करेगी. यह पुरस्कार देशस्तर पर उत्पादन में सबसे अधिक उछाल वाले अनाज को मिलता है.



English Summary: Bihar farmers create new record ...

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in