MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Big Offer! फ्री में चार्ज करें Electric Vehicle, अब हर 3 KM में मिलेगा 1 चार्जिंग स्टेशन

दिल्ली सरकार ने ईवी मालिकों के लिए 01 जून से दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच 40 से अधिक सार्वजनिक चार्जर पर मुफ्त चार्जिंग की घोषणा की है. साथ ही दिल्ली में हर तीन किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किये जायेंगे.

रुक्मणी चौरसिया

जिस तरह से पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में इजाफ़ा हुआ है, उसको देखते हुए लोगों को अब समझ आ रहा होगा कि इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) को अपनाना आगे आने वाले समय के लिए कितना जरूरी है. ऐसे में दिल्ली वालों के लिए बेहद खुशखबरी की खबर आयी है.

मुफ्त में करें इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज (Charge electric vehicle for free)

दरअसल, इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाना व बढ़ावा देना दिल्ली सरकार (Delhi) के लिए प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक रहा है. साथ ही राष्ट्रीय राजधानी ने पहले ही हमारे देश में सबसे ज्यादा ईवी पंजीकरण दर्ज किया है. अब राज्य ने ईवी मालिकों के लिए 01 जून से दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच 40 से अधिक सार्वजनिक चार्जर पर मुफ्त चार्जिंग (Electric Vehicle Free Charging Station) की घोषणा की है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह पहल एक EV चार्जिंग स्टार्टअप ElectriVa द्वारा की गई है. साथ ही इसने तीन नागरिक निकायों के साथ साझेदारी में 40 से अधिक सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन (Public Charging Station for Electric) स्थापित किए हैं.

कहां-कहां खुलेंगे चार्जिंग स्टेशन (Where will the charging stations open)

इसके अलावा साउथ एक्सटेंशन, बीकाजी कामा प्लेस, डिफेंस कॉलोनी, लाजपत नगर, मयूर विहार, नेताजी सुभाष प्लेस, साउथ कैंपस, नेल्सन मंडेला रोड, हौज खास, ग्रीन पार्क, ग्रेटर कैलाश, पंजाबी बाग, रोहिणी, साकेत, शालीमार बाग, प्रीत विहार आदि. सहित कई जगहों पर रिंग रोड के साथ सक्रिय लगभग 35 चार्जिंग स्टेशनों पर मुफ्त चार्जिंग (Free Charging Station) प्रदान किये जायेंगे. आम तौर पर, प्रति यूनिट चार्ज के लिए सुबह और शाम के समय ईवी चार्जिंग की दरें लगभग 10 रुपये रखी जा सकती हैं.

खास बात यह है कि ElectriVa दिल्ली में हर तीन किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित करेगी और तीनों नगर निकायों द्वारा पहले ही स्थान आवंटित किए जा चुके हैं. इससे इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने में मदद मिलेगी.

बढ़ रही है इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग (Increasing demand for electric vehicles)

इस साल जनवरी-मार्च में शहर में खरीदे गए कुल वाहनों में से करीब 10 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) हैं. जनवरी से 14 मार्च के बीच अब तक 2022 में 10,707 इलेक्ट्रिक वाहनों का पंजीकरण किया गया, जिसमें ई-टू व्हीलर (Electric Two Wheeler) की 5,888 यूनिट शामिल हैं.

जिस तरह से लोगों के बीच कुछ समय से इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज बढ़ रहा है, उसको देखते हुए नयी कंपनियों ने भी अलग-अलग तरह की पहल करना शुरू कर दी है ताकि इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को किसी भी तरह की दिक्कत-परेशानी ना हो.  

English Summary: Big Offer! Charge Electric Vehicle for Free, Now 1 Charging Station will be Available in Every 3 KM Published on: 11 April 2022, 05:30 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News