News

राज्य सरकार का बड़ा ऐलान, हर परिवार को सरकारी नौकरी

आपके अच्छे दिन भले ही आए हों या न आए हों, लेकिन सिक्किम के लोगों के अच्छे दिन आ गए हैं. दरअसल सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने 'एक परिवार, एक नौकरी'  (One Family One Job scheme) नाम की एक योजना का शुभारंभ किया है. जिसके तहत प्रदेश के हर परिवार में से एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी.'एक परिवार, एक नौकरी' योजना का फायदा उन परिवारों को मिलेगा, जिनके परिवार से एक भी सदस्य वर्तमान में सरकारी नौकरी में नहीं है. साथ ही सीएम चामलिंग ने कृषि क्षेत्र के लोगों के कर्ज माफी की घोषणा भी की है.

आजाद भारत में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद पर रहने वाले चामलिंग ने शनिवार को पलजोर स्टेडियम में आयोजित 'रोजगार मेला-2019' के दौरान इस योजना का शुभारंभ किया. इसके साथ ही उन्होंने राज्य के 32 विधानसभा क्षेत्रों से दो-दो लोगों को खुद अस्थायी नियुक्ति पत्र भी दिया. वहीं इस दौरान कुल 11,772 लोगों को नियुक्ति पत्र जारी किए गए. विदित हो की इससे पहले सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट सरकार ने इस योजना के तहत 20,000 युवाओं को तुरंत अस्थायी नौकरी देने की घोषणा की थी और अब उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र दे दिए गए हैं.

वहीं मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग का कहना है कि जल्द ही अन्य परिवारों के सदस्यों को भी दस्तावेज दे दिए जाएंगे. साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की है कि इन अस्थायी नियुक्तियों को अगले पांच साल में नियमित कर दिया जाएगा और सभी लाभार्थी आने वाले समय में स्थायी कर्मचारी बन जाएंगे. उन्होंने कहा, “हम चौकीदार (गार्ड), माली, अस्पतालों में वार्ड अटेंडेंट, अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं, ग्राम पुलिस गार्ड और सहायक ग्राम पुस्तकालय अध्यक्ष सहित 26 विभिन्न पदों के लिए नियुक्तियां दे रहे हैं. नई भर्तियों को परिलब्धि भुगतान के लिए चालू वित्त वर्ष में 89 दिनों का बजट आवंटित किया गया है और अगले वित्त वर्ष में नए प्रावधान किए जाएंगे. सीएम चामलिंग ने कहा, “यह हमारे लिए बहुत गर्व और हमारे राज्य के युवाओं के लिए खुशी का एक अवसर है.”



Share your comments