News

यूरिया के दाम में हुई कमी, जानिए नई कीमत

कृषि क्षेत्र में किसानों की उत्थान के लिए केंद्र व राज्य सरकार समय-समय पर खाद, बीज और कृषि यंत्र सब्सिडी पर मुहैया कराती रहती हैं. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यूरिया उर्वरक के दामों में 10 फीसद की कमी की है. बता दे कि प्रदेश सरकार ने प्राकृतिक गैस पर अतिरिक्त मूल्य वर्धित कर (वैट) को वापस ले लिया था. जिसके वजह से यूरिया का दाम बढ़ गय था. अब योगी सरकार ने इसे वापस लेने का फैसला किया है. जिससे अब यूरिया उर्वरक के दामों में कमी आई हैं. यूरिया का नया दाम राज्य में शनिवार यानी 12 जनवरी, 2019 से लागू हो जाएगा.

राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किसान हित में लिए गए इस निर्णय से अब यूरिया की 45 किलो की बोरी 266.50 रुपए पर किसानों को उपलब्ध हो सकेगी. अभी इसकी कीमत 299 रुपए है. इसी तरह यूरिया की 50 किलो की बोरी का दाम 330.50 रुपए से घटकर 295 रुपए पर आ जाएगा. प्रवक्ता ने आगे बताया कि केन्द्र एवं राज्य की सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए संकल्पबद्ध है और इसके लिए लगातार प्रयासरत हैं. योगी सरकार का यह निर्णय उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

गौरतलब है कि प्रदेश के किसान कई सालों से उत्तर प्रदेश में अन्य प्रदेशों की दरों पर ही यूरिया उपलब्ध कराने की मांग कर रहे थे. मुख्यमंत्री योगी ने उनकी इस मांग का सम्मान करते हुए यह फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले से सरकार पर 1 साल में 1 हजार करोड़ रुपए का भार आने की संभावना है. हाल ही में राजस्थान, मध्यप्रदेश समेत कई और राज्यों में किसानों को यूरिया की कमी की समस्या झेलनी पड़ी थी.



Share your comments