MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Bank Holidays: कल से अगले 14 दिन तक बैंक रहेंगे बंद

देश में फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो गई है, जिसके चलते हमारे देश के बैंक कल से अगले 14 दिन तक बंद रहेंगे. अगर आपको बैंक सम्बंधित कोई काम निपटाना है, तो आपके लिए ये जानना बेहद ही जरूरी है कि कितने दिन और कब– कब बैंक बंद रहने वाले हैं. RBI के कैलेंडर के अनुसार, बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग दी जाती हैं.

मनीशा शर्मा
BANK
Bank Holidays

देश में फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो गई है, जिसके चलते हमारे देश के बैंक कल से अगले 14 दिन तक बंद रहेंगे. अगर आपको बैंक सम्बंधित कोई काम निपटाना है, तो आपके लिए ये जानना बेहद ही जरूरी है कि कितने दिन और कब–कब बैंक बंद रहने वाले हैं. RBI के कैलेंडर के अनुसार, बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग दी जाती हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अक्टूबर माह में दुर्गा पूजा, नवरात्रि, और दशहरा जैसे कई त्योहार हैं. जिसके चलते बैंक बंद रहने वाले हैं. तो आइये जानते हैं, बैंक की इन छुट्टियों के बारे में विस्तार से...

अक्टूबर माह की बैंक छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List for the month of October)

13 अक्टूबर, 2021 : दुर्गा पूजा (Durga Puja) की महा अष्टमी होने की वजह से अगरतला, भुवनेश्वर, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, पटना और रांची में कल बैंक की छुट्टी रहेगी.

14 अक्टूबर, 2021: दुर्गा पूजा (Durga Puja) की महानवमी होने की वजह से अगरतला, बेंगलुरु, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, शिलॉन्ग, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम में बैंक की छुट्टी रहेगी.

15 अक्टूबर, 2021: दशहरा (Dussehra) होने की वजह से देशभर के बैंकों की छुट्टी है लेकिन इम्फाल और शिमला के बैंक खुले रहेंगे.

16 अक्टूबर, 2021: दुर्गा पूजा (Durga Puja) की वजह से गंगटोक में बैंक की छुट्टी रहेगी.

17 अक्टूबर, 2021: रविवार (Sunday) की वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे.

18 अक्टूबर, 2021: काटी बिहू (Kati Bihu) के कारण गुवाहाटी के बैंक की छुट्टी रहेगी.

19 अक्टूबर, 2021: मोहम्मद पैगंबर के जन्मदिन के चलते ईद-ए-मिलाद या मिलाद-ए-शरीफ (Eid-e-Milad or Milad-e-Sharif) मनाया जाता है. इसलिए अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इम्फाल, जम्मू, कानपुर, कोच्ची, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम के बैंकों में छुट्टी रहेगी.

22 अक्टूबर, 2021: ईद-ए-मिलाद के बाद का पहला जुम्मा (Jumma) होने के कारण जम्मू और श्रीनगर में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

23 अक्टूबर, 2021: चौथा शनिवार (Fourth Saturday) होने की वजह से इस दिन बैंक बंद रहेंगे.

24 अक्टूबर, 2021: रविवार (Sunday) की छुट्टी की वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे.

26 अक्टूबर, 2021: परिग्रहण दिवस (Accession Day) की वजह से जम्मू, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

31 अक्टूबर, 2021: रविवार (Sunday) की छुट्टी की वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे.

English Summary: Bank Holidays: Banks to remain closed for next 14 days Published on: 12 October 2021, 04:24 PM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News