1. ख़बरें

Bank Rules Change: SBI ने बदले ये 4 नियम, करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा असर !

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
bank

देश का जाना- माना सबसे बड़ा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) जिसे SBI के नाम से भी जाना जाता हैं, ने सितंबर माह में अपने ग्राहकों के लिए कई बड़े बदलाव किए है. ये सभी बदलाव फिक्स्ड डिपाजिट (Fixed Deposit) , लोन (Loan), एटीएम से कैश निकालने (Atm Transaction) से सम्बंधित हैं. अगर आप भी SBI बैंक होल्डर हैं तो इन बदलावों के बारे में आपका जानना बहुत जरूरी है, तो आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से.....

एटीएम से पैसे निकालना (ATM Transaction)

देश में बढ़ते ATM फ्रॉड की वजह से एटीएम से कैश निकासी (Transaction) के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं. SBI के एटीएम से 10 हजार रुपए से ज्यादा पैसे निकालने पर आपको ओटीपी (OTP) देना होगा. इसके अलावा खाताधारकों को रात के 8 बजे से सुबह के 8 बजे तक SBI के एटीएम से कैश निकालने के लिए OTP देना पड़ेगा. ये सुविधा खाताधारकों को सिर्फ SBI एटीएम में ही मिलेगी. अगर आप  किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं तो आपको पहले की तरह आराम से निकाल सकते हैं. आपको किसी ओटीपी की जरूरत नहीं होगी. अब ये एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा  24×7 लागू करने का फैसला किया है.

New Rules

SBI लांच करेगा नया डिजिटल प्लेटफॉर्म

एसबीआई अपने बैंक अकाउंट होल्डर्स को लोन रीस्ट्रक्चर (Loan Restructure Facility) की सुविधा देने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च (Digital Platform Launch) करने वाला है. इसमें ये तय किया जाएगा कि किस ग्राहक को कितने समय के लिए लोन मोराटोरियम सुविधा (SBI Loan Moratorium) दी जाएगी.

वरिष्ठ नागरिकों के लिए खास फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम  (Fixed Deposit for Senior Citizen)

एसबीआई ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Special Fixed Deposit Scheme) में निवेश करने की आखिरी तारीख को आगे को बढ़ा दिया है. वरिष्ठ नागरिकों को ये खास एफडी योजना (FD Scheme) साल के अंत तक उपलब्ध करवाई जाएगी.

SBI ने दिया ग्राहकों को बड़ा झटका

एसबीआई ने अपने बैंक अकाउंट होल्डर्स को फिर झटका दिया है. बैंक ने  फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरें (Interest Rate) कम कर दी हैं. जिस वजह से ग्राहकों को FD पर कम लाभ मिलेगा. नई ब्याज दरें 10 सितंबर 2020 से लागू हो गई हैं. इससे पहले, SBI ने 27 मई को फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें घटाई थी. देश में पारंपरिक, सुरक्षित और निश्चित ब्याज इनकम के लिए बड़े पैमाने पर फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश किया जाता है.

English Summary: Bank rules change: SBI gave a blow to crore customers, bank changed these 4 rules

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News