1. ख़बरें

IFFCO accidental insurance policy: ये पॉलिसी किसानों के लिए कितनी फायदेमंद?

पिया कलवानी
पिया कलवानी
IFFCo

IFFCO accidental insurance policy:  दुनियाभर में सबसे बड़ी और मशहूर उर्वरक सहकारिता संस्था इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) किसान को बड़ा फायदा देने जा रही है. अब किसानों को खाद के प्रत्येक कट्टे पर बीमा कवरेज (insurance ) दिया जाएगा.गौरतल है कि सर्दियों के ने दस्तक दे दी है और इसी के साथ फसलों के रबी सीजन (Rabi season crops) की फसलों की बुवाई शुरू हो चुकी है. कहीं गेहूं और सरसों की बुवाई जोरो पर है तो कहीं दूसरी फसलें. ऐसे में अच्छी पैदावार हासिल करने के लिए किसानों तो खाद और उर्वरक की जरूरत पड़ती है और इसके लिए इफको ना केवल किसानों को फर्टिलाइजर्स (fertilizers) दे रहा है बल्कि उन्हें दुर्घटना बीमा भी साथ में मिल रहा है यानी ये किसानों के लिएल डबर धमाके से कम नहीं है.

खाद के एक कट्टे पर कितना मिलेगा बीमा ? (insurance for every fertilizer bag)

बृजवीर सिंह गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर जिले के मुख्य क्षेत्र प्रबंधक के मुताबिक अब किसानों को खाद के हर कट्टे पर दुर्घटना बीमा कवरेज मिल रहा है. इस बीमा कवरेज के बारे में किसानों को जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है. आपको बता दें कि उर्वरक के एक कट्टे पर 4000 रुपए का इंश्योरेंस मिलता है. एक किसान को अधिककत 25 कट्टों पर यानी 1 लाख रुपए का बीमा कवरेज मिलेगा. खास बात ये है कि इस इंश्योरेंस प्रीमियम का पूरा भुगतान इफको द्वारा किया जाएगा.

दुर्घटना बीमा से कितनी रकम मुहैया करवा पाएगा किसान? (Accidental insurance coverage for farmers)

इस दुर्घटना बीमा के तहत जिन किसान भाइयों की एक्सीडेंट में मृत्यु होती है उनके परिवार के सदस्यों को 1 लाख रुपए का भुगतान सीधा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा.

दुर्घटना में अगर किसी किसान के 2 अंग प्रभावित होते हैं तो परिवार के सदस्यों को हर कट्टे पर 2000 रुपए और एक अंग प्रभावित होने पर हर कट्टे पर 1000 रुपए मुहैया कराए जाएंगे.

मुख्य क्षेत्र प्रबंधक बृजवीर सिंह का कहना है कि इफको द्वारा खाद के प्रत्येक कट्टे पर 4000 रुपए का इंश्योरेंस दिया जाता है. इस दुर्घटना बीमे की अधिकतम कवरेज सीमा 25 कट्टों पर 1 लाख रुपए हैं.

किसान भाई दुर्घटना बीमा के लिए दावा कैसे करें ? (how farmers can claim for accidental insurance)

इफको (IFFCO) के तहत मिलने वाले इस दुर्घटना बीमा को वही किसान हासिल कर पाएंगे जिनके पास खरीदी हुई उर्वरक की रसीद होगी. बीमा राशि मुहैया कराने के लिए प्रत्येक कट्टे की रसीद के हिसाब से भुगतान करवाया जाएगा.अगर दुर्घटना में किसी किसान भाई की मृत्यु हो जाती है तो परिवार वालों को दुर्घटना बीमा राशि पर दावा करने के लिए पोस्टमार्टम की रिपोर्ट और पंचनामा चाहिएगा.

इफको ने एनपी खाद का दाम घटाया (IFFCO decreased the price rate of NP fertilizers)

बुवाई के समय इस्तेमाल किए जाने वाले दानेदार एनपी खाद (NP fertilizers) में नाइट्रोजन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. अब इस खाद में जिंक तत्व भी शामिल हो गया है ताकि दानों की अच्छी चमक, वजन और बेहतर वृद्धि देखी जा सके.किसानों के लिए तीसरी बड़ी खुशी की बात ये है कि इफको ने एनपी खाद के दाम में 50 रुपए  प्रति बोरी या कट्टे की कटौती कर इसका कुल भाव 925 रुपए लागू कर दिया गया है.

English Summary: BANIFITS OF IFFCO accidental insurance policy

Like this article?

Hey! I am पिया कलवानी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News