1. ख़बरें

CPRI के वैज्ञानिकों ने खोजी आलू से दलिया बनाने वाली विधि, यूनिट लगाकर कमा सकते हैं मुनाफ़ा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान (Central Potato Research Institute/CPRI) के वैज्ञानिकों ने एक नई विधि खोज निकाली है. इस नई विधि की मदद से वैज्ञानिकों ने आलू से दलिया तैयार किया है. इस विधि को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि इससे उन लोगों को काफी राहत मिलेगी, जिनको गेहूं से एलर्जी होती है. आलू की दलिया एक पौष्टिक व्यंजन है. आप इसकी यूनिट लगाकर अच्छी कमाई भी कर सकते हैं.

क्या है आलू से दलिया बनाने की विधि

इस विधि के तहत मीठा या नमकीन दलिया बनाया जाएगा. इसके लिए किसी भी किस्म का आलू उपयोग में लाया जा सकता है. खास बात यह है कि इस विधि में आलू को छिलके के साथ उपयोग में लाया जाता है. आलू के टुकड़े इतने छोटे किए जाते हैं, कि वह सूखने के बाद गेहूं के दलिया से भी छोटा हो जाता है.

5 महीने में मिली सफलता

वैज्ञानिकों की मानें, तो इस विधि पर करीब 5 महीने तक काम किया गया है, जिसके बाद इसमें सफलता हासिल हुई है. अगर आलू की फसल से किसानों को अधिक पैदावार भी मिलती है, तब भी उन्हें फसल का सही दाम नहीं मिलता है, लेकिन अब बाजार में दलिया बनाकर बेचकर अच्छी कमाई की जा सकती है.

आलू से बने दलिया की खासियत

आलू से बने इस दलिया की सबसे खास बात यह है कि इसमें न्यूट्रीशियन वैल्यू भी बनी रहती है. आलू की खाई जाने वाली किस्मों को विधायन के लिए उपयोग में नहीं लाया जाता है, क्योंकि इनमें स्टार्च अधिक पाया जाता है. मगर कई लोगों को गेहूं से बने दलिया का सेवन करने से एलर्जी की समस्या होती है, इसलिए ऐसे लोगों के लिए आलू का दलिया एक बेहतर विकल्प साबित होगा.

आलू से दलिया बनाने की विधि

  • सबसे पहले आलू को सूखाना पड़ता है.

  • इसके बाद केमिकल प्रोसेस से गुजारा जाता है, जिससे आलू के टुकड़े काले न पड़ें.

  • आप आलू की किसी भी किस्म दलिया तैयार कर सकते हैं.

यूनिट लगाकर करें व्यवसाय

अगर आप आलू से दलिया तैयार करने की यूनिट लगाते हैं, तो यह व्यवसाय अच्छी कमाई देगा. आप बेरोजगार स्टार्ट अप योजना के तहत 50 हजार से 2 लाख रुपए निवेश करके लगा सकते हैं.  

English Summary: CPRI scientists make porridge from potato Method developed

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News