News

गांव में पड़ोस के सरकारी राशन केंद्रों में लगेगी ATM मशीन, आसानी से निकाल सकेंगे 10,000 रुपए तक की राशि

Ration

जब से देश पर कोरोना महामारी (Corona Epidemic) का संकट छाया है, तब से सरकार की तरफ से आम आदमी की हर जरूरतमंद सुविधाओं को सरल और सुगम बनाने की कवायद की जा रही है. इसी कड़ी में सरकार ने फिर एक अहम फैसला किया है. सरकार के इस फैसले से ग्रामीण इलाकों के लोगों को एक बड़ी सुविधा मिल पाएगी. खास बात है कि अब गांव के लोगों को अपने पास की सरकारी राशन केंद्रों (Ration Centers) पर ही एटीएम (ATM) की सुविधा देने पर विचार किया जा रहा है. दरअसल, मोदी सरकार कोरोना काल (Corona Epidemic) में बैंकिंग सुविधा (Banking Facilities) को सरल और सुगम (Smooth) बनाने की कवायद कर रही है. इस सुविधा के तहत अब ग्रामीण इलाकों के लोगों को वहीं बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए देश के सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने काम शुरू कर दिया है.

ATM Card

राशन की दुकानों से निकाल सकेंगे कैश

आपको बता दें कि कई सरकारी और प्राइवेट बैंक जैसे ICICI Bank, HDFC ने अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग और फोन बैंकिग सुविधा गांव के सरकारी राशन केंद्रों (Ration Centers) पर शुरू करने पर विचार कर रहे हैं. कोरोना काल में खाताधारक बैंक की इस सुविधा से कई तरह के लाभ उठा सकते हैं. इस तरह लोगों को शहर या बाजार जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वह 10 हजार रुपए तक की राशि गांव के ही एटीएम से निकाल सकेंगे.

ये ख़बर भी पढ़े: Identify Fake Or Real Aadhaar Card: आपका आधार कार्ड असली है या नकली, ऑनलाइन ऐसे करें पहचान

SBI otp

गांव में ही मिलेगी ATM  की सुविधा

मोदी सरकार ग्रामीण इलाकों में भी एटीएम की सुविधा को मजबूत कर रही है. इसके लिए ग्रामीण इलाकों के सरकारी राशन दुकानों को चुना गया है. राशन की दुकानों पर लगी ई-पास मशीनों में मनी ट्रांजिस्टिंग एप्प के माध्यम से लेन-देन की सुविधा शुरू की जाएगी. इस ऐप के माध्यम से गांव के लोगों को राशन की दुकानों पर ही किसी भी बैंक से संबंधित जमा-निकासी करने की सुविधा उपलब्ध हो पाएगी. बता दें कि यूपी और बिहार जैसे राज्यों में जल्द ही यह सुविधा लागू कर दी जाएगी. कई राज्यों के संबंधित विभागों ने इस सुविधा पर विचार करना शुरू कर दिया है. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोगों को यह सुविधा दी जा रही है. इससे गांव के लोगों को शहर के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे. इससे उनका समय भी बच पाएगा, साथ ही भागदौड़ से छुटकारा मिलेगा.

ये ख़बर भी पढ़े: SBI Special Fixed Deposit Scheme: वरिष्ठ नागरिक 31 दिसंबर तक करें इस योजना में निवेश, मिलेगी उच्च ब्याज दर की सुविधा



English Summary: ATM machine will be installed in the ration shop in the village, now you can withdraw upto Rs 10,000

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in