आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

Amazon Fresh के जरिए खेतों से खरीदी जाएंगी फल-सब्जियां, जानिए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agriculture News

Amazon

अमेजन दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस (E-commerce marketplace) और क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म (Cloud computing platform) माना जाता है, जो कि जल्द ही शिमला के किसान बागवानों को खास तोहफा देने वाला है. दरअसल, अमेजन किसानों के उत्पाद की सीधी खरीद शुरू करने वाला है.

अमेजन ने कृषि विभाग से लिया लाइसेंस (Amazon took license from Agriculture Department)

इसके लिए कृषि उपज विपणन समिति शिमला एवं किन्नौर (एपीएमसी) ने कंपनी को अनापत्ति प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया है. इसके बाद अमेजन ने कृषि विभाग से लाइसेंस लेने, साथ ही ठियोग के बलग में पहला खरीद केंद्र स्थापित करने की तैयारी शुरू कर दी है.

किसानों को मिल सकेगी अच्छी कीमत (Farmers will get good price)

दावा किया जा रहा है कि अमेजन की इस पहल से किसान-बागवानों की उपज घर-द्वार बिक पाएगी और उन्हें अच्छी कीमतें मिल सकेंगी. इसके साथ ही मालभाड़े का खर्च भी बचेगा. इसके पहले चरण में शिमला में आधा दर्जन खरीद केंद्र स्थापित होंगे. इसके साथ ही दूसरे चरण में फलों की खरीद शुरू की जाएगी.

सप्लाई हो पाएंगी ताजे फल और सब्जियां (Fresh fruits and vegetables will be available)

जानकारी के लिए बता दें कि सब्जियों और फलों की खरीद स्थानीय एजेंटों के माध्यम से की जाएगी. इसके जरिए उन्हें हरियाणा स्थित वेयर हाउस (Warehouse) तक पहुंचाया जाएगा. जहां से देश के विभिन्न महानगरों तक ताजे फल और सब्जियां सप्लाई हो पाएंगी.

अमेजन फ्रेश के जरिए डिलीवरी (Delivery via Amazon Fresh)

ग्राहकों को अमेजन फ्रेश के जरिए घर तक ताजा फलों और सब्जियों की डिलीवरी दी जाएगी. बता दें कि अमेजन ने महाराष्ट्र के पुणे से किसानों से उनकी फसल सीधे खरीदी है. इसके लए  पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया था, जो कि कामयाब रहा है.

किसानों को होगा फायदा (Farmers will benefit)

अमेजन को एनओसी दे दिया गया है, तो वहीं कृषि विभाग से लाइसेंस लेने के बाद कंपनी काम शुरू कर देगी. बाजार में फलों और सब्जियों की खरीद में अमेजन के उतरने से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी. इससे किसानों को बहुत लाभ मिलेगा.

जानकारी के लिए बता दें कि पहले ही बहुराष्ट्रीय कंपनी रिलायंस फ्रेश (MNC Reliance Fresh) और बिग बास्केट (Big Basket) ने सब्जियों और फलों की खरीद के लिए सोलन और शिमला में खरीद केंद्र स्थापित कर रखे हैं. वह सोलन जिले के कंडाघाट और सलोगड़ा और शिमला जिले के नारकंडा, कोटगढ़, थानाधार में खरीद केंद्रों पर कंपनियां फल और सब्जियां खरीद रही हैं.

English Summary: Amazon will buy fruits and vegetables in the fields

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News