MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Agriculture News: किसानों को 90 फीसदी छूट पर मिलेगी मोटर चालित नाव, जानिए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

झारखंड में दुमका के मत्स्यजीवियों को चार या छह सीटर मोटरचालित नाव 90 फीसदी अनुदान पर उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए समितियों का चयन कर लिया गया है. तालाब एवं जलाशय मत्स्य का विकास एवं जीर्णोद्धार योजना के तहत दुमका उपायुक्त रविशंकर शुक्ला की अध्यक्षता में हुई लाभुक चयन समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया. बैठक में लाभुक जलाशय स्तरीय गठित समिति का भी चयन किया गया.

KJ Staff
Fish Farming
Fish Farming

झारखंड में दुमका के मत्स्यजीवियों को चार या छह सीटर मोटरचालित नाव 90 फीसदी अनुदान पर उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए समितियों का चयन कर लिया गया है. तालाब एवं जलाशय मत्स्य का विकास एवं जीर्णोद्धार योजना के तहत दुमका उपायुक्त रविशंकर शुक्ला की अध्यक्षता में हुई लाभुक चयन समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया. बैठक में लाभुक जलाशय स्तरीय गठित समिति का भी चयन किया गया.

किसानों को मिलेगा खराब हुई फसलों का मुआवजा

बिहार में इस साल आई बाढ़ और भारी बारिश से हुए फसल नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए राज्य सरकार ने किसानों को जल्द मुआवजा देने का ऐलान किया है. दरअसल, कृषि विभाग ने नुकसान का आकलन करने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग को एक रिपोर्ट सौंपी है. जिसमें किसानों के 998.11 करोड़ रुपये के नुकसान की बात कही गई है. कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि राज्य सरकार उन सभी किसानों को मुआवजा राशि देगी, जिनकी फसल को नुकसान हुआ है.

कृषि जागरण टीम ने किया मशरूम फार्म का दौरा

कृषि जागरण टीम के सदस्यों ने हरियाणा के 5 हेक्टेयर क्षेत्र में मशरूम फार्म का दौरा किया और जिसका सीधा प्रसारण कृषि जागरण के फेसबुक पेज पर भी किया गया. बता दें हरियाणा के सोनीपत में तार की सामान्य एकल परत के विपरीत, बांस की पांच परतों में बड़े पैमाने पर मशरूम उगाए जाते हैं.

राकेश टिकैत का लखीमपुर खीरी मामले पर बड़ा बयान

राकेश टिकैत ने लखीमपुर खीरी मामले को लेकर कहा कि उन्होंने बीजेपी से कोई समझौता नहीं किया है मृतकों के परिवारों को मुआवजा दिया गया, सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. वहीं गृहराज्य मंत्री के इस्तीफे की मांग करते हुए किसान नेता ने कहा कि अजय मिश्रा टेनी के मंत्री रहते हुए उनके बेटे आशीष मिश्रा पर लगे आरोप की निष्पक्ष जांच नहीं हो सकती है. इसलिए गृह राज्य मंत्री को अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए.

मध्य प्रदेश में खाद की कमी का भारी संकट

मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में खाद की कमी का भारी संकट खड़ा हो गया है जहां किसानों ने मजबूरन खाद भंडार से खाद की चोरी की. दरअसल ज्ञानपुरा गांव के किसानों पर खाद चोरी करने का आरोप है, हालांकि  स्थानीय नेताओं ने किसानों और अफसरों में सुलह करवाकर मामले को रफा-दफा कर दिया लेकिन अगर आने वाले दिनों में हालात नहीं सुधरे तो इस तरह की घटनाओं में इजाफा हो सकता है.

UP के किसानों के लिए योगी सरकार का बड़ा ऐलान

गन्ना मूल्य में वृद्धि और बिजली को लेकर किसानों को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ी राहत दी है. सरकार ने ऐलान किया है कि बिल बकाए होने पर भी किसानों के बिजली कनेक्शन नहीं काटे जाएंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि किसानों के कनेक्शन काटने की शिकायतें लगातार मिल रही थीं, ऐसे में किसानों के कनेक्शन नहीं काटे जाएंगे. उन्होंने कहा कि किसी का भी उत्पीड़न नहीं होने दिया जाएगा. इस दौरान उन्होंने लंबित पड़े प्रोजेक्ट को जल्द पूरा कराने के भी निर्देश दिए.

कृषि कानून पर राकेश टिकैत का बड़ा बयान

राकेश टिकैत ने कृषि कानून को लेकर कहा कि सरकार ये सुनिश्चित करे कि जो संसद में तय हुआ है कि एमएसपी थी, है और रहेगी, ये कहकर उन्होंने बस जनता को बेवकूफ बनाया है. एमएसपी बस दिल्ली के कागजों तक सीमित रह गई है. कोई गांव तो जाता नहीं है, बस दिल्ली में बैठ कर लिख देते हैं कि एमएसपी है और आगे भी रहेगी.

दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश से गिरा तापमान

दिल्‍ली-एनसीआर में तेज बारिश  के चलते मौसम  का मिजाज पूरी तरह बदल गया है, तो वहीं बारिश के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. इसी के साथ तेज हवाएं चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

English Summary: Agriculture News: Farmers will get 90 percent discount on motorized boat Published on: 12 October 2021, 02:11 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News