MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने किया योगाभ्यास, कहा - योग को बनाएं जीवन का हिस्सा

Internation Yoga Day 2024: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूसा परिसर, नई दिल्ली में अपने सहयोगी मंत्रियों, मंत्रालय के अधिकारियों, कर्मचारियों व विद्यार्थियों के साथ योगाभ्यास किया.

मोहित नागर
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने किया योगाभ्यास (Picture Credit - @OfficeofSSC)
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने किया योगाभ्यास (Picture Credit - @OfficeofSSC)

Yoga Day 2024: पूरी दुनिया में आज यानी 21 जून 2024 को 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. बता दें, प्राचीन काल से ही योग भारत की संस्कृति का हिस्सा रहा है, ऋषि-मुनि योगा करके ही खुद को निरोग रखते थे. हमारे देश में युगों से ही योग का अभ्यास किया जा रहा है. बता दें, भारत योग दिवस पर हर वर्ष दुनियाभर के तमाम देशों का प्रतिनिधित्व करता है. इस दौरान केंद्रीय मंत्रियों और कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूसा परिसर, नई दिल्ली में अपने सहयोगी मंत्रियों, मंत्रालय के अधिकारियों, कर्मचारियों व विद्यार्थियों के साथ योगाभ्यास किया.

योग को जीवन का हिस्सा बनाएं

शिवराज सिंह चौहान ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी और आग्रह किया कि केवल योग दिवस के दिन ही योग न करें, योग को अपने जीवन का अहम हिस्सा बनाएं. कृषि मंत्री ने कहा कि योग स्वस्थ, सुखी और संपूर्ण जीवन जीने की एक कला और विज्ञान है. उन्होंने कहा कि, योग से केवल शरीर निरोग नहीं होता है, बल्कि मन भी प्रसन्न रहता है और बुद्धि भी प्रखर होती है. योग करने से आत्मा परमात्मा की ओर बढ़ती है..

कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान पूसा परिसर, नई दिल्ली
कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान पूसा परिसर, नई दिल्ली

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "मैं दिल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं, कि उन्होंने योग को दुनिया तक पहुंचाया. मुझे उम्मीद है कि हर कोई योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएगा. मैं हर रोज योग करता हूं.

ये भी पढ़ें: 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जानें महत्व और इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 की थीम

हर वर्ष ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ को अलग-अलग थीम के साथ दुनियाभर में मनाया जाता है. ऐसे में साल 2024 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'महिला सशक्तिकरण के लिए योग' रखी गई है. ये थीम महिलाओं को सशक्त, स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने में मदद करने के लिए योग की शक्ति पर प्रकाश डालती है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य योग का अभ्यास करने के कई लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. साथ ही लोगों तक इस बात को पहुंचाना है कि योग ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य कल्याण के लिए जरूरी है बल्कि ये हमारे मन को शांत कर समाज में भी परिवर्तन लाने का काम कर सकता है.

English Summary: agriculture minister shivraj singh did yoga on the occasion of International Yoga Day 2024 Published on: 21 June 2024, 11:37 AM IST

Like this article?

Hey! I am मोहित नागर. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News