1. ख़बरें

कृषि मंत्री कमल पटेल ने दिया खराब फसलों की वीडियोग्राफी का निर्देश

मध्यप्रदेश के कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने इंदौर में कृषि अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में कृषि मंत्री कमल पटेल ने निर्देश दिया कि खराब हो रही फसलों का तत्काल सर्वे किया जाए, साथ ही उसकी वीडियोग्राफी के साथ पंचनामा बनाकर उसकी एक कॉपी किसान को एक कॉपी ग्राम पंचायत और एक कॉपी विभाग को सौंपी जाए.

कंचन मौर्य
Agriculture News
Agriculture News

मध्यप्रदेश के कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने इंदौर में कृषि अधिकारियों के साथ बैठक की.  इस बैठक में कृषि मंत्री कमल पटेल ने निर्देश दिया कि खराब हो रही फसलों का तत्काल सर्वे किया जाए, साथ ही उसकी वीडियोग्राफी के साथ पंचनामा बनाकर उसकी एक कॉपी किसान को एक कॉपी ग्राम पंचायत और एक कॉपी विभाग को सौंपी जाए.  

इसके साथ ही कृषि मंत्री ने अधिकारियों को नकली बीज, खाद और नकली दवाइयों के विरुद्ध लगातार कार्रवाई के निर्देश दिया. इसके साथ ही कृषि उपज मंडियों में किसानों के साथ किसी भी तरह की गड़बड़ ना हो इसका विशेष ध्यान रखने का निर्देश भी दिया.

इसके अलावा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भीकनगांव में जन दर्शन यात्रा की. इस दौरान प्रभारी मंत्री कमल पटेल के समक्ष भीकनगांव की नायाब तहसीलदार ममता मिमरोट पर बीपीएल कूपन, किसान सम्मान निधि, जाति प्रमाण पत्र से लेकर प्रत्येक कामों में पैसों की मांग करने  और अन्य अनियमितताओं की शिकायत की गई. जिस पर उन्हें भीकनगांव से हटा कर कर्यालय खरगौन कलेक्टर में अटैच कर दिया गया है.

बता दें कि यह जानकारी मंत्री कमल पटेल ने ट्वीट कर साझा की है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि मुख्यमंन्त्री के निर्देशानुसार जिला कलेक्टर को तीन दिन में जांच रिपोर्ट सौंपने और नायाब तहसीलदार को जांच पूरी होने तक खरगोन कलेक्टर कार्यालय में अटैच किया गया है. जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश की सरकार समय-समय पर किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए आगे आती रहती है

एक तरफ कई किसानों की फसलें मौसम व अन्य कारण से खराब हो गई हैं, जिनका सर्व कर रिपोर्ट सरकार ने मांगी है. वहीं, दूसरी तरफ अधिकारियों को नकली बीज, खाद और नकली दवाइयों के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. इस तरह किसानों की कई समस्याओं का हल निकल पाएगा. 

English Summary: Agriculture Minister Kamal Patel instructed for videography of bad crops Published on: 29 September 2021, 05:25 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News