1. ख़बरें

Harvesting: फसल कटाई के लिए कृषि विभाग ने जारी किए निर्देश, किसान जरूर ध्यान दें

सुधा पाल
सुधा पाल

देश में इस समय कई जगह अलग-अलग फसलों की कटाई चल रही है. इ्सके साथ ही दुनियाभर में खतरनाक और जानलेवा कोरोना वायरस का आतंक भी मचा हुआ है. इसी से निपटने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं. हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी 21 दिनों के लॉकडाउन की चुनौतियों से निपटने के लिए राहत पैकेज की घोषणा की है. इसी बीच लोगों तक कोरोना का संक्रमण न पहुंचे, इसके लिए कृषि विभाग की तरफ से भी कुछ दिशा-निर्देश किसानों के लिए जारी किए गए हैं. किसानों को इन सभी निर्देशों का पालन फसल कटाई के दौरान करना होगा जिससे कोविड-19 (COVID-19) से बचाव हो सके.

कृषि उपकरणों को करें सैनेटाइज़

किसानों को यह निदेश दिया गया है कि वे फसलों की कटाई मशीन से चलने वाले उपकरणों से ही करें. अगर वे ऐसे उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं जिन्हें हाथों से चलाया जाता है, तो उन्हें काफी ध्यान देने की जरूरत है. ऐसे में उपकरणों को किसान इस्तेमाल करने से पहले सैनेटाइज़ करें. यह सैनेटाइज़ेशन दिन में कम से कम 3 बार करना चाहिए. किसान उपकरणों को सैनेटाइज़ करने के लिए साबुन के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

किसान बनाएं सोशल डिस्टेंसिंग (SOCIAL DISTANCING)

राजस्थान के कृषि विभाग ने यह भी निदेश दिया है कि फसल कटाई (crop harvesting) में सोशल डिस्टेंसिंग को नज़रअंदाज़ बिल्कुल न करें. इसका सख्ती से पालन किया जाए. अगर किसान खेतों में फसल काट रहे हैं, बात कर रहे हैं या खाना खा रहे हैं, तो एक से दूसरे व्यक्ति के बीच कम से कम 5 मीटर की दूरी हो.

खाने के बर्तनों को अलग रखें

अगर किसान या खेतों में काम करने वाले मजदूर खाना खाते हैं तो खाने के बर्तन भी अलग और दूर रखें. इसके साथ ही खाना खाने के बाद साबुन से बर्तनों को अच्छी तरह साफ कर लें. इसके साथ ही अपनी पानी पीने की बोतलों या बर्तन को भी अलग रखें और किसी को इस्तेमाल न करने दें.

harvesting

कटाई के दौरान हाथों को धुलते रहें किसान

फसल की कटाई के दौरान किसान समय-समय पर अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह साफ करते रहें.

पहने हुए कपड़ों का इस्तेमाल दुबारा न करें

इसके साथ ही कटाई के काम के दौरान किसान एक ही पहने हुए कपड़े को दुबारा पहनकर न आएं. काम के दौरान पहने हुए कपड़ों को अच्छी तरह धोकर और सुखाने के बाद ही उसे दुबारा पहनें.

English Summary: agriculture department issued instructions for harvesting amid corona

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News