1. ख़बरें

खाद-बीज की आपूर्ति: किसानों को मिली राहत, लॉकडाउन में भी खुलेंगी खाद-बीज की दुकानें

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

राज्य सरकार ने लॉकडाउन के दौरान भी किसानों के बारे में सोचते हुए उन्हें काफी राहत दी है. दरअसल यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने प्रदेश के किसानों को नुकसान न हो, इसके लिए खाद व बीज भण्डार और कृषि रक्षा रसायनों की थोक वाली दुकानें पहले की तरह खुली रखने के आदेश दिए हैं ताकि किसानों को किसी भी तरह की समस्याओं का सामना न करना पड़े.

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस फैसले पर शासन द्वारा इस संबंध में सभी मंडलायुक्तों, डीएम, एसएसपी और एसपी को यह निर्देश दे दिए गए हैं. खाद और बीजों की आपूर्ति न हो उसके लिए इनको बनाने वाली कंपनियों, लोडिंग व अनलोडिंग में लगे मजदूरों और इनके परिवहन में लगे वाहन भी इस छूट के दायरे में शामिल हैं. इसी प्रकार की छूट कटाई में प्रयुक्त कंबाइन हार्वेस्टर और मजदूरों पर भी होगी.

यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि पहले ही किसान मौसम की मार झेल रहे है, ऊपर से कोरोना वायरस की वजह से पूरा देश लॉकडाउन हुआ पड़ा है. इस समय में उनकी सरसों, मटर, आलू और चना की फसलें खेत में हैं और गेहूं की फसल भी तैयार होने को है. ऐसी स्थिति में किसान करें तो क्या करें, तो ऐसे में यूपी सरकार का यह फैसला कुछ हद तक तो किसानों को राहत प्रदान करेगा. क्योंकि किसान जब काम करेगा तभी देश का पेट भरेगा.

English Summary: Supply of manure and seed via shops will be continued inspite of lockdown

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News