News

इन एप्स को अपनाएं और तकनीकी से बदलें खेती की तस्वीर

भारतीय कृषि की तस्वीर बदलने के लिए आज के दौर में बेहतरीन तकनीकियों का विकास किया जा रहा है, अब चाहें यह खेती मशीनरी हो या फिर फसल उत्पादन के बाद फसल बिक्री आदि के लिए अच्छी सुविधा प्रदान करने की बात हो। इस दौरान कुछ एप्स ऐसे हैं जो किसान को अच्छा मुनाफा देने के लिए बनाए गए हैं। दरअसल इस प्रकार के एप्स हैं जो किसान को खेती-बाड़ी की जानकारी के साथ-साथ कई अन्य सुविधाएं दे रहे हैं।

इस दिशा में कुछ एग्री स्टार्ट-अप के साथ उद्यमियों ने निम्न एप के माध्यम से किसानों से जुड़ने की कोशिश की है-

नापांटा

नवीन कुमार एग्री स्टार्ट-अप द्वारा किसानों को किराए पर खेती यंत्र उपलब्ध करता है। साथ ही उन्हें अच्छा लाभ दिलाने के लिए उत्पाद की एक बिक्री की अच्छी सुविधा दे रहे हैं। इस एप से किसान 300 से अधिक कमोडिटी की तीन साल तक के भावों का विश्लेषण करता है।

मंडी ट्रेड्स

बैंगलुरु स्थित मंडी ट्रेड्स एप से किसानों को स्थानीय मंडियों में बेचकर अच्छी सुविधा मिलती है जिससे किसान स्थानीय मंडी में उत्पाद बेचकर अच्छा दाम प्राप्त करते हैं क्योंकि स्थानीय मंडी में बेचने से लागत कम आती है और परिवहन की लागत नहीं लगानी पड़ती।

एग्री एप

जयलक्ष्मी एग्रोटेक द्वारा बनाए गए इस एप से लोगों को एक टच के माध्यम से फसल की जानकारी मिलेगी। इस एप के माध्यम से किसानों को बागवानी, पशुपालन व कृषि क्षेत्र से जुड़ी सूचनाएं आसानी से मिलती हैं।

रेनबो एग्रीमार्केट

यह एप ग्रीनोटेक द्वारा विकसित किया गया है। इसके माध्यम से सीधे-सीधे किसानों से उत्पाद खरीदा जाता है। एप उत्पाद के लिए क्रेता की तुरंत खोज कर उत्पाद की बिक्री कराता है।

किसान भाइयों आप कृषि सबंधी जानकारी अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकतें हैं. कृषि जागरण का मोबाइल एप्प डाउनलोड करें और पाएं कृषि जागरण पत्रिका की सदस्यता बिलकुल मुफ्त...

https://goo.gl/hetcnu



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in