1. ख़बरें

Earthquake in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में फिर हिली धरती, 3.0 तीव्रता से आया भूकंप

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बता दें कि पिछले महीने से यह तीसरी बार है जब राज्य में भूकंप आया है...

निशा थापा
3.0 magnitude earthquake hits Chhattisgarh
3.0 magnitude earthquake hits Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के उत्तरी क्षेत्र में गुरुवार, 4 अगस्त, 2022 को भूकंप के झटके महसूस किए गए. आपको बता दें कि भूकंप की तीव्रता 3.0 दर्ज की गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप सुबह 11:57 बजे आया. भूकंप का केंद्र सरगुजा संभाग के सूरजपुर से 15 किमी दूर बताया जा रहा है. 

तो वहीं भूकंप जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई पर आया. हांलाकि कम तीव्रता के कारण किसी की हताहत होने की खबर नहीं है.

कोई बड़ा नुकसान नहीं

भूकंप के परिणामस्वरूप किसी बड़े नुकसान या घायल होने की कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई है. आपको बता दें कि पिछले एक महीने में यह तीसरी बार है जब राज्य के उत्तरी क्षेत्र में इस तरह के झटके महसूस किए गए हैं. 29 जुलाई और 11 जुलाई को पड़ोसी कोरिया जिले में  क्रमश: 4.6 और 4.3 तीव्रता के झटके महसूस किए गए थे. 

तो वहीं दूसरी तरफ जापान में फुकुशिमा प्रान्त के तट पर भी गुरुवार को 5.6 की प्रारंभिक तीव्रता वाला भूकंप आया, हालांकि इसे लेकर सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई.

गुजरात में आया भूकंप

इससे पहले बुधवार को गुजरात के कच्छ जिले में दोपहर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. गनीमत रही कि किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई. गांधीनगर में इंस्टीट्यूट ऑफ सीस्मोलॉजिकल रिसर्च (आईएसआर) ने कहा,

यह भी पढ़ें : Earthquake: बिहार में हिली धरती, नेपाल से लेकर पटना तक लोगों ने महसूस किए भूकंप के झटके

"बुधवार दोपहर 2.31 बजे जिले में 3.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र रापर से 13 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम (एसएसडब्ल्यू) था." संस्थान ने कहा कि यह 14.9 किमी की गहराई पर दर्ज किया गया था.

English Summary: 3.0 magnitude earthquake hits Chhattisgarh Published on: 04 August 2022, 05:54 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News