आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

2.5 करोड़ किसानों को दिया जाएगा KCC, पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे किसान जल्दी बनवाएं

आदित्य शर्मा
आदित्य शर्मा
kcc

केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने के लिए देशभर में कई प्रकार के कार्य किए जा रहे हैं. किसानों के लिए शुरू किया गया किसान सम्मान निधि स्कीम उनमें से सबसे महत्वपूर्ण है. वहीं इसका लाभ ले रहे देश के किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है. पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों के लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को काफी सरल कर दिया है. सरकार ने फैसला किया है कि वो 2.5 करोड़ ऐसे ही किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देगी. इस कार्ड की मदद से किसानों को बिना गारंटी के ही बहुत कम ब्याज दर पर खाद, बीज आदि की खरीद के लिए बिना गारंटी के ऋण का लाभ ले सकेंगे.

केसीसी की ब्याज दर 4 प्रतिशत होती है और किसान इसकी मदद से 5 साल में 3 लाख रुपए का अल्पकालिका ऋण ले सकते हैं. किसानों के लिए बनी यह किसान क्रेडिट कार्ड की वैधता लगभग 5 साल के लिए होती है. किसान बिना किसी गारंटी के इस कार्ड की मदद से 1.6 लाख रुपए का ऋण ले सकते हैं. वहीं अगर उन्हें इससे ज्यादा राशि चाहिए तो उन्हें गारंटी देनी होती है.

2 लाख रुपए का मिलेगा बीमा

पीएम किसान के लाभार्थियों को बीमा कवर भी दिया जाता है. किसानों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मात्र 12 रुपए सालाना प्रीमियम पर 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा. इसके साथ ही 330 रुपए सालाना प्रीमियर पर पीएम जीवन ज्‍योति बीमा के तहत 2 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जा रहा है.

farmer

केसीसी का इस्तेमाल किसान घरेलू खर्च के लिए करें

किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किसानों के द्वार अपने घरेलू खर्च के लिए भी कर सकते हैं. लोन की अधिकतम 10 प्रतिशत तक की राशि घरेलू खर्च के लिए कर सकते हैं. यह सुविधा किसानों को आरबीआई के द्वारा कोरोना काल में राहत देने के लिए प्रदान की गयी है.

आवेदन की प्रक्रिया

किसानों को लाभ के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा. फॉर्म में अपनी जमीन से जुड़ी फसल व अन्य प्रकार की जानकारीयों का विवरण भरें. आगे इस बात की जानकरी दें कि आपने किसी अन्य बैंक से ऋण या केसीसी नहीं बनवाया है. अपने नज़दीकि बैंक में अब फॉर्म को जमा करें.

क्या होगी आवश्यक दस्तावेज़

कृषि जमीन के दस्तावेज, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, फोटो

English Summary: 2.5 crore farmers will be given KCC, farmers who are taking benefit of PM Kisan Yojana should be made soon

Like this article?

Hey! I am आदित्य शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News