आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. मशीनरी

महंगाई के दौर में जीरो टिलेज साबित होगी बेहतर तकनीक

KJ Staff
KJ Staff

Machinery

किसान भाइयों डीज़ल और पेट्रोल की कीमत आसमान छू रहीं है. इस बीच किसानों के लिए खेती में लागत अधिक लगने की संभावना जाहिर है. लेकिन यदि आप जीरो टिलेज पद्धति से परिचित हैं तो आप खेती में लागत कम कर सकते हैं यानि कि ईंधन की खर्चा आप बचा सकते हैं. जैसे धान की खेती खरीफ सीजन में जब आप बुवाई करने जा रहें हैं तो समझ लीजिए कि खेत की जुताई किए बिना ही आप धान की बुवाई कर सकते हैं.

आइए एक नजर में जानते हैं कि ज़ीरो टिलेज पद्धति से किस प्रकार किसान लाभ कमा सकते हैं और लागत को बचाते हुए एक फसल की बुवाई कर सकते हैं. इसके लिए आधुनिक जीरो टिलेज मशीनों का उपयोग किया जाता है.

दरअसल धान की बुवाई के लिए आप ज़ीरो टिल ड्रिल मशीन का उपयोग कर सकते हैं. इससे मजदूरों की संख्या आदि में कमी आती है. जिससे लागत और भी कम हो सकती है. बताया जाता है कि इस पद्धति द्वारा एक घण्टे के अंदर एक एकड़ खेत में सीधी बुवाई की जा सकती है.

इस विधि द्वारा धान की बुवाई आदि से 25 प्रतिशत तक पानी की बचत भी होती है. साथ ही खेती में उपयुक्त संसाधनों का उपयोग कम किया जाता है. साथ ही किसानों को फायदा भी अधिक होता है

English Summary: Zero Tilease will prove to be a better technique during the inflation period.

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News