1. मशीनरी

32 से 50 हजार वाले सबसे सस्ते दोपहिया वाहन, दमदार मजबूती के साथ माइलेज भी

वैसे तो मोटरसाइकल की भारत में अपनी ही लोकप्रियता है, लेकिन इसकी सबसे अधिक महत्वता ग्रामीण क्षेत्रों में है. जिन गांवों में सार्वजनिक यातायात के साधन नहीं है, उन गांवों के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं है. सबसे बड़ी बात है, इन्हें खरीदने में अधिक पैसों की जरूरत नहीं पड़ती है, इसलिए आम आदमी भी आसानी से इनका उपयोग कर सकता है.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही बाइक के बारे में बताएंगें, जिन्हें खरीदने के लिए आपको अपनी जेब पर अधिक भार देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. कम तेल में अधिक माइलेज देने के साथ ही ये गाड़ियां डेली ट्रेवल के लिए उपयुक्त है. तो चलिए कुछ ऐसी दोपहिया वाहनों के बारे में आपको बताते हैं, जिन्हें खरीदने में 50,000 रुपये से भी कम लागत आती है.

बजाज सीटी 100 केएस

बजाज सीटी 100 केएस को शहरों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में खूब पसंद किया जाता है. आम तौर पर इसकी कीमत 32,000 रुपए से शुरू हो जाती है. बिना अटके ये गाड़ी लंबी दूरी की आरामदायक यात्रा आपको करवा सकती है.

टीवीएस स्पोर्ट

टीवीएस स्पोर्ट बाइक अपने सस्पेंशन सिस्टम के लिए प्रसिद्ध है. कंपनी आपको 39,000 की बाइक में टेलिस्कोपिक हाइड्रॉलिक फोर्क्स और फाइव स्टेज अजस्टेबल रियर सस्पेंशन देती है.

बजाज प्लेटिना ईएस 100

बजाज की इस पॉपुलर बाइक को ग्रामीण भारत में खूब पसंद किया जाता है. खराब एवं बरसाती रास्तों पर भी चलने में ये सक्षम है.  

हीरो एचएफ डीलक्स आईबीएस आई3एस

एचएफ डीलक्स आईबीएस आई3एस 100 केएस को एंट्री लेवल की बाइक कहा जाता है. इसकी कीमत 39,000 रूपए से शुरू हो जाती है. इसमें आइडल स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम भी प्रदान किया गया है, जिसका मतलब है एक जगह पर अधिक देरी तक खड़ी अवस्था में ये अपने आप बंद हो जाता है और तेल बचाता है.

(आपको हमारी खबर कैसी लगी? इस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आप पशुपालन, किसानी, सरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

खबर भी पढ़ें: गर्मियों में सत्तू का सेवन शरीर के लिए है संजीवनी, जानें इसके ज़बरदस्त फायदे

English Summary: top economical two wheelers bikes in India are suitable for each and every kind of road

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News