1. लाइफ स्टाइल

गर्मियों में सत्तू का सेवन शरीर के लिए है संजीवनी, जानें इसके ज़बरदस्त फायदे

सुधा पाल
सुधा पाल

अगर आप गांव से सम्बन्ध रखते हैं, तो आप सत्तू के बारे में जरूर जानते होंगे. गांव क्या, अब तो शहर में भी लोग इसे जानते हैं और इसका नियमित सेवन भी करते हैं. इसका सेवन आप खाने के साथ पेय पदार्थ के रूप में भी कर सकते हैं. गर्मियों में लोग इसका शर्बत भी बनाकर पीते हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार के साथ कई राज्यों में इसका सेवन किया जाता है. सत्तू जौ, चने और मटर, का बनता है लेकिन जौ और चने का सत्तू ही लाभकारी है. इसके स्वाद के साथ इसके गुण भी बेजोड़ हैं और यही वजह है कि लोग गर्मियों में इसे काफी पसंद करते हैं. शरीर को ठंडा रखने के साथ इसमें कई गुण मौजूद होते हैं. आइए हम आपको इसके ज़बरदस्त फायदों के बारे में बताते हैं-

  • अगर आप डाइट फॉलो कर रहे हैं और चाहते हैं कि आप बार-बार खाना न खाना पड़े, तो आप सत्तू का शरबत ले सकते हैं. इससे आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगेगी.

  • यह आपके बढ़ते हुए वजन को भी नियंत्रित करता है. अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो भी इसका सेवन कर सकते हैं.

  • अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो भी आपको सत्तू का सेवन जरूर करना चाहिए. यह आपको काफी लाभ देगा.

  • गर्मियों में सत्तू का सेवन आपके पेट को ठंडा रखता है और लू से भी बचाता है. ऐसे में आप पेट संबंधी बिमारियों से बचे रहते हैं.

  • अगर आपको डाइबिटीज है, तो भी यह आपके लिए रामबाण है. सत्तू का सेवन डाइबिटीज में भी फायदेमंद है. यह आपके शुगर लेवल को कण्ट्रोल करता है.

  • सत्तू का सेवन लिवर को दुरुस्त रखता है.

  • आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है और साथ ही आपको एसिडिटी या कब्ज़ की शिकायत भी नहीं होती है.

  • अगर आप जिम जाते हैं या आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी है, तो भी आप सत्तू ले सकते हैं. यह प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है.

खबर भी पढ़ें: African Blackwood: इस पेड़ की 1 किलो लकड़ी की कीमत 7 लाख रुपए से भी ज्यादा, दुनिया की मूल्यवान सामग्रियों में है शामिल

English Summary: know the benefits of including sattu in your diet, best drink for summers

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News