बेलों को बांधने का काम काफी आसान करेगा ये यंत्र, जानिए खुबी

समय के साथ-साथ खेती की तकनीक भी बदलती जा रही है। पहले सब्जी की बेलों को जमीन पर ही बढ़ने दिया जाता था जिस से पैदावार कम होती थी और साथ में जो फल पैदा होता था वो जल्दी ख़राब हो जाता था। लेकिन अब खेती में भी नए प्रयोग की मांग बढ़ रही है। अब किसान अपने समय को ज्यादा से ज्यादा बचा कर उसे दूसरे कामों में इस्तेमाल करना चाहते हैं। इसलिए अब अब इन बेलों को एक डंडे के साथ बांध दिया जाता है जिस से वो बहुत तेज़ी से बढ़ती है और साथ में उनका फल भी ख़राब नहीं होता।

इस तकनीक के इसके साथ और भी फायदे हैं, इस तकनीक से फल और सब्जी का आकार भी बड़ा होता है और उसे तोड़ने में भी कोई समस्या नहीं होती है। लेकिन बेलों को बांधने का काम भी इतना आसान नहीं होता है। ये काम भी बहुत मेहनतों से भरा हुआ है और इसमें भी काफी वक्त लगता है। लेकिन किसानों को अब बेल बांधने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। बाजार में एक यंत्र उपलब्ध है जिसका नाम है (Plant Tying Tapetool Tapener Machine) जो बेलों को छड़ी के साथ बांधने का काम मिन्टों में कर देता है।

सिर्फ बेल ही नहीं ये यंत्र बाग़ों के शौक रखने वालों के लेए भी काफी उपयोगी है। इस मशीन की मदद से आप फूलों की शाखाओं को बड़े आसानी से बांध सकते हैं। वहीं इस यंत्र को खरीदने के लिए भी काफी आसान प्रक्रिया रखी गयी है। आप इस मशीन को ऑनलाइन खरीद सकते है। साथ ही इसके साथ में इस्तेमाल होने वाली चीज भी आपको ऑनलाइन ही मिल जाएगी। इस यंत्र की किमत मात्र 24000 रखी गयी है।

Comments