1. मशीनरी

टॉप 7 सीड ड्रिल मशीन, यहां जानें कीमत और खासियत

अगर आप भी फसलों की बुवाई को लेकर सीड ड्रिल मशीन को खरीदना चाहते हैं, तो आपके लिए यह कुछ सीड ड्रिल मशीनों के विकल्प अच्छे साबित हो सकते हैं, जिन्हें किसानों के बजट के मुताबिक तैयार किया गया है....

लोकेश निरवाल
टॉप 7 सीड ड्रिल मशीन
टॉप 7 सीड ड्रिल मशीन

आज के समय में उन्नत खेती करने के लिए किसानों को आधुनिक कृषि यंत्रों की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में किसान भाइयों को बीजों की बुवाई से लेकर फसल कटाई करने तक कृषि यंत्रों के बिना सोच भी नहीं सकते हैं.

आपको बता दें कि, फसलों की बुवाई के काम को आसान बनाने के लिए सीड ड्रिल मशीन (Seed Drill Machine) सबसे उत्तम मानी जाती है. तो आज हम आपको इस लेख में सीड ड्रिल से जुड़ी सभी जानकारी को विस्तार से बताने जा रहे हैं.

सीड ड्रिल मशीन क्या है ? (What is  Seed Drill Machine?)

यह एक आधुनिक कृषि मशीन है, जिसे किसान भाई सरलता से ट्रैक्टर के साथ जोड़कर बीजों की बुवाई कर सकते हैं. इस मशीन की मदद से आप अपनी आवश्यकता के अनुसार खेत में बीजों की दूरी, लाइन व अन्य कई कार्यों को किया जाता है. सीड ड्रिल की मदद से आप धान, बाजरा, मूंगफली, गेहूं, मक्का, मटर, मसूर, सोयाबीन, आलू, प्याज, लहसुन, सूरजमुखी, जीरा, चना, कपास आदि फसलों की बुवाई को सरलता से कर सकते हैं.

भारतीय बाजार में टॉप 7 सीड ड्रिल मशीन

किसान भाइयों के बजट के मुताबिक, भारत में कई कंपनियां सीड ड्रिल मशीनों को तैयार करती हैं, लेकिन इतनी सारी कंपनियों के सीड ड्रिल तैयार करने के बावजूद भी किसानों के बीच कुछ ही कंपनियों के सीड ड्रिल मशीन लोकप्रिय हैं, जो कुछ इस प्रकार से हैं...

खेदूत सीड ड्रिल (Khedut Seed Drill)

यह सीड ड्रिल किसानों के बीच बेहद लोकप्रिय है, क्योंकि यह किसानों के बजट के अनुसार बाजार में उपलब्ध है और साथ ही किसान इसे कहीं भी आसनी से लेकर जा सकता है. यह मशीन खेत में शानदार कार्यक्षमता और गुणवत्ता के लिए जानी जाती हैं.

शक्तिमान मैकेनिकल सीड ड्रिल (Shaktiman Mechanical Seed Drill)

यह कृषि मशीन किसानों को सबसे अधिक पसंद होती है, क्योंकि यह खेत में सबसे अधिक उपजाऊ पैदा करता है. यह 50 से 70 इम्प्लीमेंट पावर क्षमता के साथ खेत में कार्य करती है. किसान इसका सबसे अधिक उपयोग गेहूं, राई, ल्यूसर्न घास, चावल, ओट, मटर, जौ, सोया, लाल तिपतिया घास, डारेल, कोल्जा, सरसों, मक्का आदि फसल के बीज बुवाई के लिए क्या जाता है.

बख्सिश रोटावेटर विद सीड टिलर (Bakshish Rotavator with Seed Tiller)

इस मशीन को खेत में सबसे अधिक देखा जाता है, क्योंकि इसकी मदद से किसान अपने खेत को उपजाऊ बनाता है. यह मशीन 40 से 60 HP में आती है. यह मशीन खेत के कार्य को आसान बनाता है.

फील्डकिंग डिस्क सीड ड्रिल(Fieldking Disc Seed Drill)

इस मशीन की मदद के आ जाने से खेती के हर एक तरह की मिट्टी में बीजों की बुवाई करना सरल हो गया है. इसे ट्रैक्टर में भी लगाना बेहद आसान होता है. फील्डकिंग डिस्क सीड ड्रिल मशीन 30 से 85 हॉर्स पावर (HP) के साथ आपको दी जाती है.

केएस ग्रुप सीड ड्रिल(KS Group Seed Drill)

यह मशीन बीजों की बुवाई उन्नत और आधुनिक तरीकों से करती है. यह कम समय में ही बीजों की बुवाई को कर देती है. इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होती है. 

लैंडफोर्स टर्बो सीडर (रोटो टिल ड्रिल)(landforce turbo seeder)

यह सीड ड्रिल मशीन किसानों को सबसे अधिक लोकप्रिय है, क्योंकि यह उनके बजट के अनुसार बाजार में मिलती है और साथ ही यह लंबे समय तक खेत में अपनी पूर्ण क्षमता के साथ कार्य करती है.

सोनालिका रोटो सीड ड्रिल(Sonalika Roto Seed Drill)

यह सीड ड्रिल मशीन 25 HP में आती है. यह खेत में कम ईंधन खपत के लिए जानी जाती है. यह कम समय में बीजों की बुवाई कर देता है.

बाजार में सीड ड्रिल की कीमत (seed drill price in the market) 

यह सभी सीड ड्रिल किसान भाइयों के लिए बेहद किफायती है. भारतीय बाजार में यह सभी कृषि मशीन 40 हजार रुपए से लेकर 1.50 लाख रुपए तक मिलती है.  

English Summary: top 7 seed drill machine for farmers in india Published on: 13 June 2022, 05:56 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News