1. मशीनरी

जी एस कैल्टेक्स (GS Caltex) इंजन ऑयल होगा जहाँ, ट्रैक्टर की लम्बी उम्र होगी वहां

जी एस कैल्टेक्स इंजन ऑयल अपनी बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए आज पूरे भारत में जाना जाने लगा है. जी एस कैल्टेक्स इंजन ऑयल ना सिर्फ इंजन को मजबूत बनाता है बल्कि आपके ट्रैक्टर को लम्बी उम्र भी देता है.

प्राची वत्स

भारतीय कृषि व्यवस्था की अगर बात की जाए तो इन दिनों किसानों की निर्भरता कृषि उपकरणों जैसे कि ट्रैक्टर पर बढ़ती जा रही है. हर छोटे-बड़े कार्यों के लिए किसान ट्रैक्टर का इस्तेमाल अपनी खेती को सफल बनाने के लिए करते हैं. ऐसे में इस वक्त खरीफ का मौसम चल रहा है. जहाँ किसानों द्वारा धान, मक्का, ज्वार, बाजरा, मूंग, मूंगफली, गन्ना, सोयाबीन, उर्द, तुअर, जूट, कपास आदि की खेती की जा रही है. किसान इस वक़्त खेती की तैयारी में जुटे हैं ताकि समय आने पर उच्च गुणवत्ता के साथ-साथ अच्छी पैदावार भी मिल सके. इन तमाम कृषि कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए किसान को कृषि उपकरण यानी ट्रैक्टर की जरुरत सबसे अधिक होती है. 

ऐसे में ट्रैक्टर का सही होना अत्यंत आवश्यक है और ट्रैक्टर तभी सही से काम कर सकेगा जब ट्रैक्टर का इंजन सही और मजबूत हो. इसके लिए किसान अपने ट्रैक्टरों में महंगी से महंगी इंजन ऑइल का इस्तेमाल करते हैं ताकि उनका ट्रैक्टर लम्बे समय तक बिना रुके चल सके. लेकिन फिर भी उन्हें यह शिकायत होती है कि उनके ट्रैक्टर का इंजन समय से पहले खराब हो जा रहा है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हमारे पास इसका भी समाधान है.

जी एस कैल्टेक्स इंजन ऑयल अपने बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए आज पूरे भारत में जाना जाने लगा है. जी एस कैल्टेक्स इंजन ऑयल ना सिर्फ इंजन को मजबूत बनाता है बल्कि आपके ट्रैक्टर को लम्बी उम्र भी देता है. किसानों के जीवन में ट्रैक्टर के महत्व को जी एस कैल्टेक्स अच्छी तरह से समझता है और उनके तथा उनके ट्रैक्टरों के साथ मजबूती से खड़ा भी है. जी एस कैल्टेक्स इंजन ऑयल उनके ट्रैक्टर का सही ढंग से ख्याल रखते हुए विसम परिस्थिति में भी काम करने के लिए तैयार करता है ताकि किसानों को किसी भी तरह का नुकसान ना उठाना पड़े. जी एस कैल्टेक्स इंजन ऑयल का लागातार इस्तेमाल करने से इंजन के वाल्व और पिस्टन क्राउन के ऊपर इसकी आप्रिती यानी सुरक्षा कवच जाता है जो ट्रैक्टर को लम्बी उम्र प्रदान करता है.

जी एस कैल्टेक्स इंजन ऑयल के लगातार प्रयोग करने से सिलेंडर हेड में कचरा नहीं रुकता, साथ ही इस इंजन ऑयल में ऑक्सीकरण को रोकने की क्षमता अधिक होती है, जिस वजह से  इंजन की स्थिरता बनी रहती है तथा लम्बे समय तक इंजन की सर्विस ना होने की अवस्था में भी इंजन दमदार रहता है तथा ऑक्सीकरण को लम्बे समय तक रोक कर रखने की वजह से ट्रैक्टर को लम्बी उम्र प्रदान करता है. इतना ही नहीं अन्य इंजन ऑइल के मुकाबले जी एस कैल्टेक्स इंजन ऑयल 33 प्रतिशत अधिक चलता है और किसानों के खर्च को कम करने में मदद करता है. उदाहरण स्वरूप समझें तो अगर किसी अन्य इंजन ऑइल की मदद से ट्रैक्टर अगर 300 घंटे चलता है तो वहीँ जी एस कैल्टेक्स इंजन ऑयल का इस्तेमाल कर आप अपने ट्रैक्टर को लगभग 400 घंटे* तक चला सकते हैं. (नोट: मानक परिस्थितियों में परीक्षण किया गया है) इससे किसानों का अतिरिक्त खर्च भी कम होता है.

खरीफ के मौसम में ट्रैक्टर का सही और अधिक इस्तेमाल करने के लिए आज ही घर ले आएं जी एस कैल्टेक्स का इंजन ऑयल. जो आपके ट्रैक्टर को बनाएगा और भी दमदार. अधिक जानकारी के लिए आप एस कैल्टेक्स के आधिकारिक वेबसाइट www.gscaltexindia.com पर जा कर देख सकते हैं और इस नंबर +91 22 61370000 पर संपर्क भी कर सकते हैं.

English Summary: GS Caltex will be the engine oil where the tractor will have a long life. Published on: 09 June 2022, 03:04 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News