MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

खेती-किसानी के लिए टॉप-5 कृषि उपकरण, इनके इस्तेमाल से काम होगा सरल

अगर आप अपने खेत में छोटे-बड़े कार्य के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो यह कुछ बेहतरीन कृषि यंत्र आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकते हैं. यहां पढ़ें इन उपकरणों की पूरी जानकारी...

लोकेश निरवाल
टॉप-5 कृषि उपकरण
टॉप-5 कृषि उपकरण

आज हम किसान भाईयों के लिए ऐसे कृषि यंत्रों की जानकारी लेकर आए हैं, जो आपके खेती से संबंधित कई बड़े-छोटे कार्यों को सरल बना देते हैं. बता दें कि यह सभी उपकरण किसानों के बजट के मुताबिक तैयार किए गए हैं. तो आइए इस लेख में इन सभी उपकरणों के बारे में विस्तार से जानते हैं...

E-Prime Mover Machine
E-Prime Mover Machine

E-Prime Mover Machine

E-Prime Mover Machine से किसान निराई-गुड़ाई व कीटनाशक के कार्य को सरलता से कर सकते हैं. यह मशीन सौर ऊर्जा से चलती है और साथ ही किसान इसे मौसम खराब होने पर बैटरी की मदद से भी चला सकते हैं. किसानों की मदद के लिए इसमें कई तरह के बेहतरीन उपकरण भी दिए गए हैं. अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर जाए.

Happy Seeder Machine
Happy Seeder Machine

Happy Seeder Machine

यह मशीन किसानों के लिए बेहद लाभकारी है. इसकी मदद से खेत में सरलता से जुताई यानी जीरो टिलेज विधि से गेहूं की बुआई हो जाती है. इसकी सहायता से किसान धान की पराली को खेत से कहीं बाहर निकाले बिना ही गेहूं की अच्छे से बुआई कर सकते हैं. ऐसा करने से किसानों को फसल से डबल मुनाफा प्राप्त होगा. अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर जाएं.

कली रोपण मशीन
कली रोपण मशीन

कली रोपण मशीन

इस मशीन का इस्तेमाल किसान खेत में गन्ने की रोपाई और कवकनाशी दवाओं के छिड़काव के लिए सरलता से कर सकते हैं. देखा जाए तो यह मशीन गन्ने की खेती को बहुत सरल बना देती है. इस मशीन को चलाना बेहद सरल होता है, इसे आपको बस ट्रैक्टर के पीछे लगाना है और फिर इसे आपको अपने खेत में चलाना शुरू कर देना है. इस मशीन से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर जाएं.

वीएसटी शक्ति एमटी 932DI ट्रैक्टर

वीएसटी शक्ति एमटी 932 ट्रैक्टर, जो भारतीय कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर बाजार में सबसे नवीन उत्पादों में से एक है. जिसमें 30 से भी अधिक स्मार्ट और किसानों के अनुकूल विशेषताएं हैं. उत्पाद को वीएसटी टिलर्स ट्रैक्टर्स द्वारा इन-हाउस विकसित किया गया था, जो पांच दशकों से अधिक समय से टिलर और कॉम्पैक्ट ट्रैक्टरों के निर्माण में अग्रणी है. इस ट्रैक्टर से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस लिंक पर   क्लिक करें.

ये भी पढ़ें: एक ही कृषि मशीन से होंगे खेत से जुड़ें सभी काम, बिजली व सौर पैनल दोनों से चलेगी

कंबाइन हार्वेस्टर मशीन

इस मशीन से धान की कटाई बेहतरीन तरीके से की जा सकती है. इसके अलावा चना, सूरजमुखी, सरसों, सोयाबीन व गेहूं की कटाई के साथ कुटाई भी की जा सकती है. किसान भाई अगर इससे जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लिंक पर जाएं.

English Summary: Top-5 agricultural equipment for farming, using them will make work easier Published on: 02 April 2023, 01:57 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News