1. मशीनरी

E-Prime Mover Machine: एक ही कृषि मशीन से होंगे खेत से जुड़ें सभी काम, बिजली व सौर पैनल दोनों से चलेगी

इस एक मशीन के आ जाने से किसानों की खेत से जुड़ी कई परेशानी दूर होगी. इसकी मदद से आप निराई-गुड़ाई और अन्य कई कार्य को सरलता से कर सकते हैं. इसकी कीमत भी किसान भाइयों के लिए बेहद किफायती है.

लोकेश निरवाल
निराई-गुड़ाई से लेकर कीटनाशक छिड़काव तक अब एक ही मशीन से होंगे
निराई-गुड़ाई से लेकर कीटनाशक छिड़काव तक अब एक ही मशीन से होंगे

आज के इस आधुनिक समय में खेती-किसानी को सरल करने के लिए कई नई-नई तकनीक की मशीन बाजार में आ गई हैं. जिसके इस्तेमाल से किसान अब कम समय में खेती से जुड़े कई कार्य को कर लेते हैं. लेकिन देखा जाए तो कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी नई उन्नत तकनीक की मशीनों की पहुंच मुश्किल है.

किसानों की इन्हीं दिक्कतों को दूर करने के लिए भारत सरकार भी कई योजनाओं पर कार्य करती रहती हैं. ताकि देश का किसान प्रगतिशील बन सके और आधुनिक खेती कर अपनी आय को भी बढ़ा सके.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसान को खेत में निराई-गुड़ाई से लेकर कीटनाशक छिड़काव के लिए अलग-अलग मशीनों का इस्तेमाल करना पड़ता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो यह लेख आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकता है. क्योंकि आज हम आपके लिए ऐसी मशीन को लेकर आए हैं, जिससे किसान खेत में सभी कार्य एक ही मशीन से कर सकते हैं. आइए इस मशीन के बारे में विस्तार से जानते हैं.

एक ही मशीन से खेत के होंगे सभी कार्य (All farm work will be done with one machine)

अगर आप भी खेत के विभिन्न कार्यों के लिए अलग-अलग मशीन खरीदते हैं, तो आप इस E-Prime Mover Machine को खरीद निराई-गुड़ाई व कीटनाशक के कार्य को सरलता से कर सकते हैं.

आपको बता दें कि यह मशीन सौर ऊर्जा से चलती है और साथ ही किसान इसे मौसम खराब होने पर बैटरी की मदद से भी चला सकते हैं.

किसानों की मदद के लिए इसमें कई तरह के बेहतरीन उपकरण भी दिए गए हैं.

जैसे कि- डैशबोर्ड बैटरी मॉनिटरिंग सिस्टम, इमरजेंसी स्टॉप स्विच, डिजिटल स्पीड इंडिकेटर, लोड करंट और वोल्टेज मॉनिटरिंग सिस्टम और सेफ्टी स्विच आदि उपकरण मौजूद हैं.

E-Prime Mover मशीन की खासियत

  • यह मशीन बिना रुके लगातार 5 घंटे तक चल सकती है.

  • E-Prime Mover मशीन लगभग 2 क्विंटल तक का भार सरलता से उठा सकती है.

  • यह कृषि एक बार फुल चार्ज होने में लगभग 3 घंटे तक का समय लेती है.

  • इसके इस्तेमाल से किसान की श्रम बचत होगी और साथ ही पैसे की भी बचत होगी.

  • इसके अलावा यह मशीन कम ईंधन खपत वाली है.

जानें E-Prime Mover मशीन की कीमत

E-Prime Mover मशीन सभी किसान भाइयों के लिए बेहद किफायती है. भारतीय बाजार में यह Solar Assisted E-Prime Mover Machine लगभग 3.10 लाख रुपए की है और अगर आप इसे बिना सौर पैनल के खरीदना चाहते हैं, तो यह आपको 1.80 लाख रुपए तक मिल जाएगी.

English Summary: All the work related to the farm will be done with the same agricultural machine, both electricity and solar panels will run Published on: 12 November 2022, 03:49 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News