1. मशीनरी

Top 10 Horticulture Tools : बागवानी क्षेत्र में उपयोग होने वाले टॉप 10 बागवानी उपकरण

स्वाति राव
स्वाति राव

Horticulture Tools

बागवानी को सफल बनाने के लिए हम कृषि उपकरण का इस्तेमाल करते हैं. आज हम अपने इस लेख में आपको बागवानी में इस्तेमाल होने वाले सबसे अच्छे बागवानी उपकरणों के बारे में बताने जा रहे हैं. यह उपकरण आपकी बागवानी के लिए एक योग्य साबित होते हैं. तो आइये जानते हैं 10 उपकरण के बारे में जो बागवानी के कार्य में इस्तेमाल किए जाते हैं-

पत्ता उड़ाने वाला उपकरण (Leaf Blower)

लीफ ब्लोअर बिल्कुल वैसा ही है, जैसा नाम से पता चलता है. यह एक बागवानी उपकरण है, जो हवा को नोजल से बाहर निकालता है और पत्तियों और घास की कटाई को स्थानांतरित करता है. यह बड़े बगीचे की जगहों के लिए सबसे उपयुक्त है.

करतनी उपकरण (Secateurs Tools)

यह पेड़ों और झाड़ियों को काटने की एक प्रकार कैंची है. इनका उपयोग पेड़ों और झाड़ियों की कठोर शाखाओं को काटने के लिए किया जाता है. बागवानी के अलावा, उनका उपयोग वृक्षारोपण, खेती और फूलों की व्यवस्था में किया जाता है.

वीडर या वीडर उपकरण (Weeder or Weeder Equipment)

बगीचों और लॉन से उपकरण हटाने के लिए वीडर या वीडर उपकरण का उपयोग किया जाता है. कई प्रकार के खरपतवार होते हैं. इनमें क्रैक वीडर, फुलक्रम हेड वीडर और केप कॉड वीडर शामिल हैं.

स्ट्रिमर (Streamer)

स्ट्रिमर को स्ट्रिंग ट्रिमर या वीड ईटर भी कहा जाता है. इसका उपयोग घास और छोटे खरपतवार काटने के लिए किया जाता है. एक स्ट्रिपर के पास ब्लेड नहीं होता है. इसके बजाय, यह एक चक्करदार माइक्रोफिलामेंट लाइन का उपयोग करता है. इसका उपयोग आपकी गली के घास-रेखा वाले किनारों को अतिरिक्त चिकना और साफ-सुथरा बनाने के लिए किया जा सकता है.

गार्डन कुदाल या कुदाल उपकरण (Garden Spade or Spade Tool)

किसी भी किसान या माली के पास एक बाग़ का कुदाल या कुदाल का औजार होना आवश्यक है. इसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जिसमें मिट्टी को आकार देना, खरपतवार निकालना और जड़ वाली फसलों की कटाई करना शामिल है. यह विभिन्न आकारों में मिलता है,  और इसका आकार अंततः इसके कार्य को तय करता है.

लॉन रोलर  (Lawn Roller)

लॉन रोलर्स एक भारी सिलेंडर के अकार के होते हैं. इस उपकरण को या तो बगीचे के ट्रैक्टर के पीछे ले जाया जा सकता है या हाथ से खींचा जा सकता है. इनका उपयोग ऊपरी मिट्टी को चिकना करने और गांठ और असमान पैच को हटाने के लिए किया जाता है. बीज को जमीन में दबाने के लिए बीज बोने के दौरान भी उनका उपयोग किया जाता है.

गार्डन रेक (Garden Rake)

गार्डन रेक कंघे की तरह होते हैं और यहां तक कि उनका कार्य जमीन से पत्तियों, घास, घास वगैरह को कंघी करना है. बागवानी में,  इनका उपयोग मिट्टी को ढीला करने,  मृत घास को हटाने और हल्की निराई और समतल करने के लिए भी किया जाता है. पहले समय में गार्डन  रेक लकड़ी या लोहे के बने होते थे. लेकिन आजकल, स्टील, प्लास्टिक या यहां तक कि बांस के दांत के रूप में मिलते हैं.

बगीचे का कांटा (Garden Fork)

बगीचे का कांटा नूडल्स खाने के लिए उपयोग में किया जाने वाल कांटा के सामान होता है. यह एक बागवानी उपकरण है जिसमें एक हैंडल और चार छोटे पत्थर हैं.  इसका उपयोग बागवानी और खेती में विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है. जैसे कि मिट्टी को ढीला करना और मोड़ना है. इसके साथ ही बगीचे के कांटे, मिट्टी से पत्थर और कंकण आदि को निकलने के लिए किया जाता हैं. यह उपकरण स्टेनलेस या कार्बन स्टील से बने होते हैं.

दस्ताने (Gloves)

यदि आप एक अनुभवी माली हैं, तो आप दस्ताने के महत्व को जानते होंगे. वे आपको मुश्किल कांटों और गंदगी से बचाते हैं और आपके बागवानी साहसिक कार्य को शुरू करने के लिए सबसे पहली चीज हैं.

नली पाइप्स (Hose Pipes)

आपके बगीचे में हर पौधे तक पहुंचने के लिए नली के पाइप एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण हैं. 

ऐसे ही खेती बाड़ी से सम्बंधित जानकारियां जानने के लिए कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से जुड़े रहिये.  

English Summary: Top 10 Agricultural Tools Used in Gardening

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters