MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

पेट्रोल-डीजल और बिजली के बिना चलेगा ये ट्रैक्टर, जानें इसकी खासियत

आज हम आपके लिए देसी जुगाड़ (Desi Jugaad) से बने ऐसे बेहतरीन ट्रैक्टर को लेकर आए हैं, जो किसानों के बजट में भी है और साथ ही इसे चलाना बेहद सरल है...

लोकेश निरवाल
This best tractor made from junk
This best tractor made from junk

किसान भाइयों के लिए ट्रैक्टर किसी वरदान से कम नहीं है. यह खेत के छोटे व बड़े काम को सरलता से कम समय में पूरा करने में सक्षम है. लेकिन हमारे देश में ऐसे भी कुछ किसान हैं, जो अच्छी खेती करने के लिए पर्याप्त धन तक नहीं जुटा पाते हैं. वह खेती-किसानी (Farming) के लिए ट्रैक्टर कहां से खरीदेंगे.

ऐसे ही किसानों की मदद करने के लिए बिहार के पश्चिम चंपारण के नौतन ब्लॉक के धुसवां गांव में रहने वाले 28 वर्षीय किसान संजीत ने देसी जुगाड़ (Desi Jugaad) से एक बेहतरीन ट्रैक्टर को बनाया है. जोकि किसानों की कई तरह की परेशानियों को मिनटों में दूर कर सकता है. अब आप सोच रहें होंगे की इसकी कीमत व लागत भी बाजार में मिलने वाले ट्रैक्टर की तरह ही होगी. लेकिन ऐसा नहीं है. यह ट्रैक्टर किसानों के बजट में है और साथ ही इसे चलाने के लिए आपको अधिक लागत लगाने की भी जरूरत नहीं है. दरअसल, यह ट्रैक्टर संजीत ने कबाड़ से तैयार किया है, जिसे चलाने के लिए डीजल-पेट्रोल और न ही बिजली लगती है. आपको बस यह साइकिल की तरह ही चलाना होता है.

कबाड़ से बने ट्रैक्टर का नाम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संजीत ने अपने इस कबाड़ से बने ट्रैक्टर का नाम HE ट्रैक्टर रखा है, जिसका अर्थ ह्यूमन एनर्जी ट्रैक्टर (Human Energy Tractor) होता है. मिली जानकारी के मुताबिक, अपने इस ट्रैक्टर को बनाने के लिए संजीत को करीब 1 महीना का समय लगा और अब वह इसे किसानों की मदद के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. संजीत के इस आविष्कार के लिए उन्हें अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है.

ह्यूमन एनर्जी ट्रैक्टर (Human Energy Tractor)
ह्यूमन एनर्जी ट्रैक्टर (Human Energy Tractor)

HE ट्रैक्टर के फीचर्स

  • किसान ने इसमें कई तरह के खास फीचर्स दिए हैं, जो इसे अच्छा ट्रैक्टर बनाते हैं.

  • इसमें एलईडी बल्बों के लिए 5000 एमएएच पावर की एक चार्जेबल बैटरी की सुविधा दी गई है.

  • इसके अलावा इसमें 4 फॉरवर्ड और 1 रिवर्स गियर भी है. जो इसे खेत के साथ-साथ सड़कों पर भी सरलता से चलाया जा सकता है.

  • इसे कुछ इस तरह से बनाया गया है कि यह ट्रैक्टर लगभग 600 किलोग्राम तक का वजन सरलता से उठा सकता है.

HE ट्रैक्टर की खासियत

  • इस ट्रैक्टर की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसे चलाने के लिए आपको पेट्रोल-डीजल या फिर बिजली की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए आपको अपनी खुद की ताकत लगानी है, जैसे कि आप साइकिल चलाते समय लगाते हैं.

  • यह ट्रैक्टर करीब 5 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है.

  • यहHE ट्रैक्टर सरलता से खेत में 2.5 से 3 इंच गहराई तक मिट्टी की जुताई करने में सक्षम है.

English Summary: This tractor will run without petrol-diesel and electricity, know its specialty Published on: 02 July 2023, 04:18 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News