MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

Seed Drill Machine: सीड ड्रिल मशीन से किसान आसानी से कर सकते हैं बीजों का रोपण, जानें कैसे करते हैं प्रयोग

आज देश में सरकार कई तरह की कृषि योजनाओं में एक योजना कृषि यंत्रों की खरीद पर भी चलाती है जिन पर कृषि यंत्रों को खरीदने के लिए कई तरह की छूट को प्रदान किया जाता है. इसका प्रमुख कारण यह है कि कृषि यंत्रों की सहायता से हम अपनी उन्नत फसलों की अच्छी पैदावार को प्राप्त कर सकें. इन्हीं में एक यंत्र ड्रिल मशीन भी होती है तो जानें इसके सभी कामों को कि कैसे करते हैं इसका प्रयोग.

प्रबोध अवस्थी
Seeds can be easily planted with these machines
Seeds can be easily planted with these machines

हम कृषि को उन्नत और समृद्ध करने के लिए हम तरह-तरह के आधुनिक यंत्रों का प्रयोग करते हैं. इन यंत्रों के प्रयोग से हमारी फसल तो अच्छी होती ही है साथ ही समय और धन की भी बहुत बचत होती है. इन्ही कृषि यंत्रों में एक महत्त्वपूर्ण कृषि यंत्र सीड ड्रिल मशीन भी होती है. सीड ड्रिल खेती में एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो बीजों को भूमि में गाढ़ने के लिए उपयोग में आती है. तो आइए जानें कि कैसे काम करती है यह ड्रिल मशीन.

These machines prevent wastage of time and seeds
These machines prevent wastage of time and seeds

इस तरह काम करती है सीड ड्रिल मशीन  

सीड ड्रिल में बीज भरे जाते हैं. इसके लिए ड्रिल के बीज भरने कंटेनर में बीज डाले जाते हैं. सीड ड्रिल में बीजों को सही गहराई में बोने के लिए गहराई सेट की जाती है. यह सेटिंग बीज की प्रकृति, फसल के लिए आवश्यकताओं के आधार पर की जाती है. जब सीड ड्रिल आगे बढ़ती है, तो उसके नीचे मौजूद गहराई सेटिंग के अनुसार बीजों को भूमि में छोड़ा जाता है. सीड ड्रिल के बारीक नोजल्स भूमि में छेद करते जाते हैं और बीजों को उन छेदों के माध्यम से जमीन में गाड़ा जाता है. यह मशीन बीजों को एक निश्चित दूरी के साथ रोपित करती जाती है.

यह भी पढ़ें- अनार की खेती में इस्तेमाल होने वाले कृषि यंत्र

Seeds are planted at the right distance
Seeds are planted at the right distance

सीड ड्रिल का उपयोग बीजों को सही तरीके से और निर्धारित गहराई और उचित दूरी पर बोने में मदद करता है. इससे बीजों का उचित वितरण होता है, जो फसल के स्वस्थ विकास और उत्पादकता में मदद करता है. भारत में कई विभिन्न कंपनियां सीड ड्रिल मशीनें बनाती हैं और इनमें से कुछ प्रमुख और प्रसिद्ध कंपनियां हैं जो उच्च गुणवत्ता और ज्यादा काम देने वाली मशीनें भारतीय बाज़ार में लाती रहती हैं. यहां कुछ प्रमुख सीड ड्रिल मशीन कंपनियाँ हैं जिनकी उत्पादन को मान्यता मिली है:

  • Mahindra & Mahindra Ltd.
  • Escorts Limited
  • Sonalika Group
  • New Holland Agriculture
  • John Deere
  • Kubota Corporation
  • VST Tillers Tractors Ltd.

यह भी जानें- पावर टिलर है छोटा और सस्ता कृषि यंत्र, जानिए इससे क्या-क्या काम कर सकते हैं किसान

इन सभी मशीनों में आज हम आपको John Deere seed drill मशीन की विशेषताएं आपको बताने जा रहे हैं. जॉन डीयर (John Deere) एक भारत में कृषि यंत्रों की एक बड़ी कंपनी है जो कृषि उपकरणों के निर्माण में सभी तरह के यंत्रों को किसानों के लिए उपलब्ध कराती है. जॉन डीयर की सीड ड्रिल मशीनें उच्च गुणवत्तातकनीकी और आसानी से काम करने के लिए बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हैं. यहां कुछ विशेषताएं हैं जो जॉन डीयर सीड ड्रिल मशीन को विशेष बनाती हैं:

These machines are made with modern techniques
These machines are made with modern techniques

आधुनिक तकनीक होती हैं इसका आधार

जॉन डीयर सीड ड्रिल मशीनों का डिजाइन को भारतीय भूमि की परख करने के बाद तैयार किया जाता है इन मशीनों का निर्माण मजबूत और आधुनिक तकनीक के प्रयोग के साथ किया जाता है. आज भारत में इसकी ड्रिल मशीन के भी कई माडल उपलब्ध हैं. जिनमें कुछ प्रमुख 5036-C, 5041-C, 5038-D, 5042-D, 5045-D, 5045-D4WD भारतीय बाज़ार में उपलब्ध हैं.

प्रयोग में हैं बहुत ही आसान

जॉन डीयर सीड ड्रिल मशीनें आसानी से प्रयोग में लाई जा सकती हैं और इनको चलाना बहुत ही आसान होता है. इन मशीनों को चलाने के लिए कंपनी कई तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम लगा कर देती है जिसकी सहायता से इसे चलाना और भी आसान हो जाता है.

यह भी पढ़ें- कृषि यंत्र अनुदान योजना से लाखों किसानों को होगा फायदा, इन मशीनों पर मिल रही है भारी सब्सिडी

सही तरीके से बीजों को करता है रोपित

जॉन डीयर सीड ड्रिल मशीनें बीजों को सटीकता से और निर्धारित गहराई और दूरी पर बोने में मदद करती हैं.

इन मशीनों के नोजल्स बीजों को बारीकी से बोने के लिए आधुनिक रूप से डिजाइन किए जाते हैं. जॉन डीयर ने विभिन्न सीड ड्रिल मॉडल और वैरायटी बनाई हैं, और खेती की विशेषताओं और आवश्यकताओं के अनुसार उचित मॉडल चुनने की सलाह दी जाती है.

English Summary: Seed Drill Machine Farmers can easily plant seeds with drill machine, know how to use it Published on: 06 June 2023, 11:53 AM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News