MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

मछली पालन में इस्तेमाल होने वाली कृषि मशीनरी

मछली पालन में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले कुछ कृषि उपकरण के बारे में आपको इस लेख में हम बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से मछली पालक बिना किसी नुकसान के अच्छी कमाई कर सकते हैं.

अनामिका प्रीतम
Agricultural machinery used in fish farming
Agricultural machinery used in fish farming

भारत में इस समय मत्स्य पालन का व्यवसाय फल-फूल रहा है. ऐसे में हम आपको यहां मछली पालन के दौरान होने वाले कुछ उपकरणों की जानकारी देने जा रहे हैं.

फिश टैंक या तालाब: इनका उपयोग मछलियों को रखने और उनके विकास के लिए एक नियंत्रित वातावरण प्रदान करने के लिए किया जाता है. टैंक कंक्रीट, शीशे या प्लास्टिक से बने हो सकते हैं, जबकि तालाबों को आमतौर पर जमीन में खोदा जाता है और जलरोधी सामग्री के साथ पंक्तिबद्ध किया जाता है.

पानी के पंप और फिल्टर: इनका उपयोग टैंकों या तालाबों में पानी को फैलाने और फिल्टर करने के लिए किया जाता है. पानी के पंप सबमर्सिबल या बाहरी हो सकते हैं और फिल्टर सिस्टम के माध्यम से पानी को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं.

जलवाहक: टैंकों या तालाबों में मछलियों को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए वातन उपकरण आवश्यक है. ऑपरेशन के पैमाने के आधार पर एरेशन सिस्टम में पैडलव्हील एरेटर, एयर ब्लोअर, डिफ्यूज़र या फ्लोटिंग एरेटर शामिल हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मछली पालन में जरूरी है जाल चलाना, जानिए इसके लाभ और प्रक्रिया

नेटिंग और स्क्रीन: मछली को अलग करने और शिकारियों को मछली फार्म में प्रवेश करने से रोकने के लिए नेट और स्क्रीन का उपयोग किया जाता है. वे मछलियों की आबादी को प्रबंधित करने और मछलियों को बाहरी खतरों से बचाने में मदद करते हैं.

फीडर: इनका उपयोग मछलियों को चारा वितरित करने के लिए किया जाता है. स्वचालित फीडर आमतौर पर उपयोग किए जाते हैं, जिन्हें सही समय पर और सही मात्रा में फ़ीड देने के लिए सेट किया जा सकता है.

जल गुणवत्ता निगरानी उपकरण: इसमें पीएच मीटर, घुलित ऑक्सीजन मीटर और तापमान सेंसर शामिल हैं, जिनका उपयोग टैंकों या तालाबों में पानी की गुणवत्ता की निगरानी के लिए किया जाता है.

ग्रेडिंग और छंटाई उपकरण: ग्रेडर और छंटाई मशीनों का उपयोग मछलियों को आकार या वजन के अनुसार अलग करने के लिए किया जाता है. यह मछली की आबादी को प्रबंधित करने, समान विकास सुनिश्चित करने और आहार को सही मात्रा में देने में मदद करने के लिए किया जाता है.

ये भी पढ़ें- Fish farming: मछली पालन करके बन सकते हैं लखपति, कम लागत में होगा ज़्यादा मुनाफा

जाल और फसल काटने के उपकरण: इनका उपयोग टैंकों या तालाबों से मछली पकड़ने के लिए किया जाता है. ये आमतौर पर छोटे पैमाने के संचालन के लिए उपयोग किए जाते हैं, जबकि बड़े ऑपरेशन मैकेनिकल हार्वेस्टर का उपयोग कर सकते हैं.

मछली परिवहन टैंक: जब मछली को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की आवश्यकता होती है, तो परिवहन टैंक का उपयोग पारगमन के दौरान उनकी सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है.

भारत में मछली पालकों द्वारा आमतौर पर ऊपर दिए गए इन्हीं उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि इसके अलावा उपकरण ऑपरेशन के पैमाने, मछली की प्रजातियों की खेती और मछली फार्म के उपलब्ध संसाधनों के आधार पर अलग-अलग हो सकता है. ऐसे में मछली किसानों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी आवश्यकताओं का आकलन करें और अपने मछली पालन कार्यों के लिए सबसे उपयुक्त उपकरण का चयन करने के लिए विशेषज्ञों या उद्योग के पेशेवरों से सलाह लें.

English Summary: Agricultural machinery used in fish farming Published on: 05 June 2023, 05:17 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News