1. लाइफ स्टाइल

60 की उम्र में भी आप बने रह सकते हैं जवान

अक्सर 50 की उम्र में कदम रखते ही इन्सान वृद्धावस्था की ओर पहला कदम रखता है. आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ  रहना एक बड़ी परेशानी है. वैसे तो हर कोई जवान बना रहना चाहता है. क्योंकि 60 साल की उम्र में पहुँचते-पहुँचते इन्सान कई तरीके की बिमारियों का शिकार हो जाता है जिससे की उसका शरीर भी ढलने लगता है. लेकिन यदि आप 60 साल तक भी जवान बने रहना चाहते है तो उसके लिए आपको अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करने और कुछ अच्छी आदतों को अपनी लाइफ में शामिल करने की आवश्यकता है. यहाँ पर आपको बता रहें हैं किन चीजों से आप लम्बे समय तक जवान बने रह सकते हैं.

मखनफल (एवोकैडो)

मूल रूप से अमेरिकी महाद्वीप से आया यह फल भारत में मखनफल के नाम से मिलता है. इस फल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. एवोकैडो में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो त्वचा की सुरक्षा करती है. एवोकैडो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को दोबारा बनने में मदद करता है और इससे आपकी त्वचा को जवां और ताजा लुक मिलता है.

राजमा

राजमा से तो सभी परिचित हैं इसमें फाइबर्स और पोटैशियम से भरपूर होता है. इससे कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. साथ ही राजमा में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है.

कोकोआ से बनी चॉकलेट

70 फीसदी से अधिक कोकोआ की मात्रा वाले चॉकलेट में काफी प्रोटीन और विटामिन बी होता है. थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में फैट बर्न होता है जिससे आपकी त्वचा और आपके बाल बेहतर होते हैं.

गांठ गोभी (ब्रॉकली)

ब्रॉकली फाइबर्स और विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत हैं. इससे न केवल वजन नियंत्रण में रहता है बल्कि दिल की बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है.

ब्ल्यूबेरी

ब्ल्यूबेरीज में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. इससे बिना रुकावट के रक्तसंचार में मदद मिलती है. ब्ल्यूबेरी में कुछ खास मिनरल्स होते हैं जो एंटी-ऐजिंग प्रक्रिया पर नियंत्र रखते हैं. पोटैशियम से भरपूर होने के कारण बेरीज से सूजन भी कम होता है.

देर तक ना सोएं

रोजाना सुबह जल्दी उठने के अनेक फायदे हैं. हमारे प्राचीन ग्रंथों में ऋषि-मुनियों ने कहा है सुबह जल्दी उठने से कई बीमारियां दूर रहती है व शरीर सेहतमंद रहता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आप लंबी उम्र तक स्वस्थ रहें व ताउम्र जवान दिखाई दें तो रोजाना सुबह जल्दी उठने की तो आदत डालें ही साथ ही कुछ देर योगा या प्राणायाम भी जरूर करें.

हल्की एक्सर्साइज़ करें

जवानी को बचाने के लिए सबसे पहले हमें जरूरत है कि हम थोड़ा शारीरिक श्रम भी अवश्य करें. विलासिता भरे जीवन में आलस्य बढ़ता जा रहा है. शारीरिक श्रम का मतलब है योगा और घुमना-फिरना इत्यादि. योगा हमारे शरीर को हमेशा चुस्त और तंदुरुस्त रखता है. चेहरे पर चमक बनी रहती है. झुर्रियां नहीं आती है. त्वचा आकर्षक रहती है. ऐसे कई आसन हैं जिनके अभ्यास से कम समय में ही आपको ताजगी का अहसास होने लगेगा. हमारी दिनचर्या में भी सुधार कर शरीर के आराम का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए.

जंक-फुड से बचें

खान-पान के संबंध में ऐसे खाने से बचें जो हमारे शरीर में अत्यधिक वसा पहुंचा देता है. ज्यादा से हरी सब्जियों का सेवन करें. संभव हो तो जंक फूड और नॉनवेज को बंद कर दें. इस तरह के खाने से शरीर में चर्बी बहुत तेजी से बढ़ती है. जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता कम होती जाती है. कोई भी बीमारी जल्द ही आपको प्रभावित कर लेती है. सात्विक खाना खाएं और योगासन करें आपकी जवानी लंबे समय तक बनी रहेगी.

ज्यादा पानी पिए

त्वचा की झुर्रियां बुढापे का प्रमुख लक्षण होता है. दिन भर में ४ लीटर पानी पीना इसका कारगर उपचार है. अधिक पानी पीने से शरीर के अन्य कई रोग दूर होते हैं. त्वचा की झुर्रियां बुढापे का प्रमुख लक्षण होता है. दिन भर में ४ लीटर पानी पीना इसका कारगर उपचार है. अधिक पानी पीने से शरीर के अन्य कई रोग दूर होते हैं.

सही डाइट लें.

साबुत अनाज खाइए. अंकुरित दालें हेल्थी रहने के लिए बेहतर ऑप्शन है. हेल्थ ठीक रहेगी , तो आप लंबे समय तक यंग बने रह पाएंगे. हर रोज बादाम खाने की आदत डालिए. बादाम में विटामिन, मिनरल और एंटी-एजिंग फैट्स होते हैं और इसे खाने से भूख भी चली जाती है. भूख से ज़्यादा कभी ना खा.

English Summary: You can stay young even at age 60

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News