Lifestyle

सिरदर्द को दूर करने के लिए ट्राई करें ये आसन !

आजकल सिरदर्द होना आम बात है. किसी को ज्यादा होता है तो किसी को कम. सिरदर्द एक ऐसी दिक्कत है जो समय देखकर नहीं आती. सिरदर्द होने के कईं कारण हो सकते हैं.

- टेंशन

- पेट में गैस या अपच

- धूप या गर्मी के कारण

- नशे के कारण

इन सभी कारणों में दो कारण ऐसे हैं जो सिरदर्द की प्रमुख वजह बनते हैं और आमतौर पर लोगों को इन्हीं वजहों से सिरदर्द की शिकायत रहती है. आज इस लेख में हम आपको कृछ ऐसे आसन बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप सिरदर्द से राहत पा सकते हैं.

अनुलोम-विलोम आसन

इस आसन को करना बेहद आसान है. आपको अपनी नाक के पहले छेद से सांस लेनी है और दूसरे से निकालनी है और फिर दूसरे छेद से सांस लेनी है और पहले छेद से निकालनी है. बस, यही प्रक्रिया सुबह और शाम खाली पेट करें. इस आसन को आप 2 मिनट से 5 मिनट तक कर सकते हैं. यह आसन दिमाग की नसों को आराम देता है और स्वास नली को साफ करता है.

भस्रिका प्राणायाम

यह आसन भी बेहद ही सरल है. इस आसन को आप कहीं भी बैठ कर कर सकते हैं. आप किसी ऐसी जगह बैठें जहां आप सहज महसूस करें. अब एक लंबी गहरी सांस भरें और 2 सेंकेंड रोकने के बाद इसे नाक के छोडें. इसी तरह 1 मिनट तक इस आसन को करें. इससे फायदा यह होता है कि यह फेफड़ों, स्वास नली और आंतों को खोल देता है और सर हलका हो जाता है.

शवासन

इस आसन का नाम ही शवासन है क्योंकि इस आसन में आप आराम से लेट जाते हैं और अपने शरीर को पूरी तरह आराम की मुद्रा में छोड़ देते हैं. हाथ और पैर दोनों खुले छोड़कर दिमाग को पूरी तरह आराम देना होता है. इस योग को करने से दिमाग पूरी तरह फ्रैश हो जाता है और शरीर को आराम मिलता है.



Share your comments