Lifestyle

पिस्ता का सेवन करने से होता है ये अहम फायदा

पिस्ता एक प्रकार का सूखा मेवा होता है. ड्राइ फ्रुट में इस्तेमाल होने वाले पिस्ता एक बेहतर स्नैक होता है. यह मिठाईयों की शोभा को भी बढ़ाने का काम करता है, कई लोगों की पसंद में यह काफी फायदेमंद होता है. यह स्वाद में तो बेमिसाल होता है. पिस्ता में चटख हरे रंग का आकर्षण फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम होता है. यह न केवल कैल्शियम तत्वों से भरपूर होता बल्कि यह कई बीमारियों से भी आपको दूर रखता है. पिस्ता हेल्थी फैट, फाइबर, एंटी ऑक्साइड के साथ ही प्रोटीन का काफी बढ़िया स्त्रोत होता है. यह आपके वजन को कम करने,पेट की परेशानी दूर करने में उपयोगी है.

पिस्ता के फायदें

1. हार्ट को सही रखें

शरीर के अंदर बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को लेकर पिस्ता बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. यह एलडीएल के लेवल को कम करता है और ह्दय रोगों के खतरे से बचाव करता है. साथ ही यह तंत्रिकाओं को मजबूत बनाता है और ह्दुय को ठीक बनाए रखने में मदद करता है.अगर आप ह्द्य रोग से पीड़ित है तो आपको पिस्ता खाने की आदत डाल लेनी चाहिए.

2. कोलन स्वास्थय के लिए

पिस्ता फाइबर का अच्छा स्त्रोत होने के कारण पिस्ता का सेवन करने से हमारी कोलन प्रणाली को ठीक तरह से चिकनी बनाए रखता है. दैनिक आहार में फाइबर उचित आंत्र कार्य को सुनिश्चित करता है. पिस्ता का सेवन में फाइबर ठीक होता है जो आंत ठीक रखता है.

3. पिस्ता बाल हेतु

स्वस्थय बालों के लिए बयोटिन महत्वपूर्ण होता है. पिस्ता में उपस्थित बायोटिन बालों को गिरने से रोकता है. यह पिस्ता बालों के विभाजन को रोकता है. साथ ही यह बालों के विकास में काफी मदद करता है.

4. हीमोग्लोबिन बनाने के लिए

पिस्ता में विटामिन बी 6 की ज्यादा अधिकता होती है. यह प्रोटीन है जो कि आक्सीजन में ब्लड लाने में मदद करता है.पिस्ते को रेगुलर खाने से यह खून में आक्सीजन को बढ़ाता है. परिणामस्वरूप यह आपके शरीर में हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है.

5. मस्तिष्क के लिए लाभकारी

पिस्ता सेहत को ठीक रखने के साथ ही मस्तिष्क को ठीक बनाए रखने में मददगार होता है. पिस्ता में पाया जाने वाला विटामिन बल्ड में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है. यह दिमाग के लिए फायदेमंद होता है, अगर आप सक्रिय होकर काम नहीं कर पाते है तो तो आप अभी से पिस्ता खाना शुरू कर दीजिए.



Share your comments