Lifestyle

आम की तासीर गर्म होने के बावजूद, जाने क्यों खाते है लोग आम

गर्मियों में आम सबका पसंदीदा फ्रूट है. इसकी तासीर गर्म होती है पर तब भी लोग इसे गर्मियों में बड़े मजे से खाते है. हमारे देश के आम का स्वाद विदेशों में भी काफी लोकप्रिय है. आम का इस्तेमाल हमारे देश में कई तरह की खाने -पीने की चीज़ें बनाने में किया जाता है. जैसे - आम की चटनी, आम पन्ना, सब्जी, आचार, कैंडी या आम पापड़ आदि.

इसकी भरपूर  पैदावार व किफायती दाम होने की वजह से इसे फलों के राजा का नाम दिया गया है. ये बच्चों से लेकर बड़ों तक सबका  पसंद है. इसके साथ ही इसमें औषदीयों गुणों की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. चलिए जानते है इसके फायदों के बारे में.....

आखों की चमक बढ़ाना 

अगर आप रोजाना आम का सेवन करते है तो आपकी आखों की चमक बरक़रार रहती है. क्योकि आम में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन - A  पाया जाता है. जो कि आँखों के लिए बहुत फायदेमंद है. 

गर्मी में लू से बचाव

अगर आप गर्मियों में घर से बाहर निकलने से पहले ठंडा आम पन्ना पीते है तो आपको लू जैसी समस्या से निजात मिलती है और ये आपको ठंडा एहसास दिलाता है.

कैंसर से निजात

आम में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरीज़ और प्रोटीन पाया जाता है. जो कैंसर से बचाने  में काफी उपयोगी है. आम में ऐसे कई तत्व मौजूद होते है जो कैंसर से पीड़ित रोगियों को निजात दिलाने में मदद करता है.

त्वचा के लिए लाभकारी

आम विटामिन - C से भरपूर होता है. जो कि त्वचा के लिए भी उतना ही लाभकारी है जितना स्वास्थ्य के लिए आम का फेस पैक लगाने से चेहरा निखरने लगता है और ये आपको गर्मियों में ठंडा एहसास दिलाता है.

पत्थरी से छुटकारा

आम के पत्ते ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते है तथा आम की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने  से अस्थमा जैसे रोग से भी बचा जा सकता है. इसी के साथ- साथ यह पथरी जैसी समस्याओं को भी जड़ से खत्म करता है.

मोटापा कम करना

शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए भी आम का सेवन लाभकारी साबित हुआ है आम की गुठलियों  में होने वाले रेशों के कारण भूख कम लगती है जिससे मोटापे का खतरा काफी हद तक टल जाता है. 



Share your comments