Lifestyle

गर्मी में इन सब्जियों को खाएँ और अंदर से रहे कूल-कूल

गर्मी में सूरज सातवें आसमान पर है जिस कारण पूरी धरती बुरी तरह से तप रही है. इसके अलावा आने वाले दिनों में भी गर्मी से कोई खासा राहत नहीं मिलती नजर आ रही है. गर्मी और लू से बचना बेहद जरूरी है. इसके लिए हम आपको इस तरह के उपाय बता रहे है जो आपको इस चिलचिलाती गर्मी से काफी ज्यादा राहत देंगे. इस गर्मी के मौसम में आप ऐसा फूड ले जिसकी तासीर आपको ठंडा रख सकें और आप अंदर से ठंडा रह सकें. इसीलिए हम आपको ऐसी लिस्ट बता रहे है जो कि आपको अंदर से ठँडा रख सकें. इसके अलावा आप बीमारी से भी मुक्ति पा सकेंगे.

यह लें भोजन में

अंकुरित मूंग

अंकुरित मूंग एक ठंडा भोजन है. आप पूरी रात इनको पानी में भिगो दें बाद में इनको अंकुरित होने दें. इसके बाद आप इसमें नींबू, प्याज, टमाटर, आदि मिलाकर चटनी बनाकर खा लें. इसके सहारे आप गर्मी के दुष्प्रभाव से बच जाएंगे. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है.

गर्मी के रसीले फल

कुछ चीजें प्रकृति ने हमें ऐसी प्रदान की है जो कि गर्मी के मौसम में ही देखने को मिलती है. आप गर्मी के मौसम में तरबूजा, खरबूजा, आम और कौकम आदि रसीले फल लें. आप इनका आसानी से जूस बनाकर पी सकते है या फिर आसानी से काटकर ही खा सकते है, यह काफी फायदेमंद होता है.

ताजा नारियल पानी

गर्मी के मौसम में नारियल और उसका पानी आपकी सेहत का सबसे अच्छा दोस्त है. नारियल के पानी में बॉडी को हाइड्रेट करने की क्षमता होती है. नारियल पानी आपके शरीर को इलेक्ट्रोलाइट संतुलित रखने में मदद करता है.

करेला

गर्मी का मौसम आते ही हरी सब्जियों की बहार आ जाती है. आप इन सब्जियों को जरूर खाएं. करेला हेल्थ के मामले में नबंर वन पर होता है.शरीर की गर्मी को शांत करने और ठँडक के लिए आप आसानी से करेले की सब्जी या इसके जूस का सेवन कर सकते है.

लौकी

लौकी की सब्जी में 95 प्रतिशत तक पानी ही होता है. यह अंदर से आपको ठंडा रखने में काफी ज्यादा मददगार होता है. यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

गुलकंद

गुलाब के फूलों से बना गुलकंद शरीर को ठंडक प्रदान करता है.गुलकंद खाने से थकावट, सुस्ती, खुजली और दर्द से राहत मिलता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटने में मदद करता है.



Share your comments