Lifestyle

इस तरीके से आम के साथ दही मिलाकर सेवन कर कम करें वजन

आम एक लोकप्रिय फल होने के साथ ही गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा बिकने वाला फल है. लोग भी इसका सेवन खूब करते है. अगर आपका वजन बढ़ गया है तो आप इस लोकप्रिय फल का सेवन कर अपना वजन कम कर सकते हैं. दरअसल आम में लेप्टिन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो भूख को कम करने में सहायता करता है. इसके साथ ही आम की गुठली का सेवन करने से शरीर में संग्रहीत अतिरिक्त चर्बी और वसा को निकालने में मदद करती है. अगर आप भी नेचुरल तरीके से कुछ ही दिनों में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आगामी 11 दिनों तक सिर्फ  आम और दही खाना शुरू कर दीजिए. ऐसा करने से जो फायदे होंगे उन्हें आप जानकर हैरान तो हो ही जाएंगे और साथ ही आपका वजन भी तेजी से कम होगा. 

आम
के सेवन से होने वाले फायदे

आम में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन A , विटामिन C, फाइबर व अन्य कई तरह के एंजाइमस मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व कैंसर से कई तरह से बचाव करता है. आम में विटामिन A भी काफी ज्यादा मात्रा में होता है जो आंखों के लिए वरदान माना जाता है. आम में मौजूद फाइबर और विटामिन सी बैड कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखने में सहायक होता है. आम में ऐसे कई एंजाइम्स पाया जाता हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का कार्य करते हैं. जिस वजह से शरीर में पाचन क्रिया तेजी से होता है और पाचन क्रिया मजबूत होता है. 

दही के सेवन से होन वाले फायदे

दही में हर तरह के पोषक-तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं और इसका सबसे ज्यादा फायदा ये होता है कि इसका  सेवन हर कोई कर सकता है. (लैक्टोज असहनशील होने के कारण दूध किसी-किसी को नहीं पचता है.) दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी पाचन क्रिया को अच्छा रखते हैं और दांतों व हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं.

दही और आम

जब आप दही और आम का सेवन एक साथ करते हैं तो आपको जरूरी सभी पोषक-तत्व मिल जाते हैं वो भी बिना किसी तरह के वसा को ग्रहण किए. दही और आम का एक साथ सेवन करना एक तरह की मोनो डाइट है और इसके साथ आपको कम से कम पूरे दिन में 3 लीटर पानी पीना बेहद जरूरी होगा. और सबसे जरूरी बात इसके सेवन से आपका मोटापा भी कम होता है.



Share your comments