मुठ्ठी भर दाने देंगे इन खतरनाक रोगो से निजात

अजवाइन औषधीय गुणों का खज़ाना है इसका घरों में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर लोग इसे चाय में डाल कर भी पीते है, इसका स्वाद भी बहुत मज़ेदार होता है. इसके सेवन से कई प्रकार की समस्याओं से निजात मिलती है. जिस से हमारा शरीर चुस्त दरुस्त और तंदरुस्त रहता है. अगर हम रोज़ाना इसका पानी रोज सुबह खाली पेट पिए तो यह हमारे  शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

1. अगर आप रोजाना सुबह इसके पानी का सेवन करते हैं तो आपकी दांत संबंधी हर समस्या दूर हो जाएगी और मुंह से आने वाली बदबू से भी आपको निजात मिल जाएगी.

2. गर्म पानी के साथ अजवाइन के बीज को मिला कर पीने से हमारे शरीर को सर्दी में काफी राहत मिलती है और यह अस्थमा के मरीजों के लिए संजीवनी बूटी का भी काम करती है.

3. अगर हम इसे अपने दिनचर्या में शामिल कर ले, तो इस से कई बिमारियों से राहत मिलेगी और हमारी बॉडी का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ेगा  जिससे हमारा वजन जल्दी कम होगा. 

4. अजवाइन के बीजों से बने तेल से की गई मालिश गठिया दर्द जैसी समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर है.

5. अजवाइन के बीज हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है. यह मुहासों के दागो को हल्का करने के लिए बहुत असरकारक उपाए है. आप अजवाइन के बीजों को दही में मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं.

6. नींद न आना आज के समय में एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको रोज रात को सोने से पहले अजवाइन का पानी पीना चाहिए इससे आपको रात को नींद अच्छी आएगी |

ऐसी ही ख़ास तरह के उपायों की जानकारिया पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर क्लिक करे

मनीशा शर्मा , कृषि जागरण

Comments