Lifestyle

यह चमत्कारी तेल है कुदरत का वरदान

तिल के तेल में विटामिन्स,मैग्नीशियम,फॉस्फोरस और प्रोटीन्स की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसे सभी तेलों की रानी भी कहा जाता है. इसका ज्यादातर इस्तेमाल सर्दियों में किया जाता है. क्योंकि इसके बीज  बहुत गर्म होते है. यह हमारे शरीर को कई समस्याओं से निजात दिलाने में असरकारक सौदा है. 

चलिए जानते तिल के तेल के अद्भुत फायदों के बारे में

1. तिल का तेल बालों के लिए किसी औषधी से कम नहीं है. यह पतले, कमज़ोर और दोमुंहें जैसे बालों तक को चमकदार और मजबूत बनाने में बहुत लाभदायक है, अगर इसके तेल को ब्राह्मी या किसी भी प्रकार की अन्य जड़ी-बूटी के साथ मिलाकर प्रयोग किया जाए तो इसका बहुत फ़ायदा मिलता है.

2. इसके तेल को अगर हम खाने में इस्तेमाल करे तो शरीर को काफी शक्ति और ऊर्जा मिलती है. जिससे सर्दियों में इसके तेल की मालिश से सर्दी से हमारे शरीर को सुरक्षा मिलती है.

3. तिल के तेल का रोज़ाना प्रयोग आपकी मानसिक दुर्बलता को कम करता है, और आपको तनाव, डिप्रेशन जैसी समस्याओं से मुक्त करता हैं. आप रोज़ाना इसके सेवन से कई प्रकार की शारीरिक तथा मानसिक परेशानियों से बच सकते है.

4. इसके तेल की रोज़ाना मालिश हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. इसके प्रयोग से हर तरह के चर्म रोग ठीक हो जाते हैं. जिससे हमारी त्वचा की नमी भी वापिस आती है.

5. इसके तेल का प्रयोग खाने में करने से कब्ज और बवासीर की समस्या नहीं होती है. इसके सेवन से पुराने से पुराना बवासीर भी ठीक हो जाता है.

6. अगर हमारे शरीर के अंग की त्वचा जल जाए तो उस पर तिल के तेल, घी और कपूर को मिलाकर लगाए बहुत राहत मिलेगी, और घाव भी जल्दी भर जाएगा.

ऐसी ही ख़ास घरेलु फायदों के बारे में जानकारियां पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर क्लिक करें -

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments