MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

Radish Benefits: मूली के सेवन से होते हैं ये हैरान करने वाले फायदे, यहां जानें खाने का सही समय और तरीका

Radish Benefits: मूली का सेवन सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि गर्मियों में भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए किया जा सकता है. लेकिन फिर भी कई लोग मूली को अपने डाइट में शामिल करने से परहेज करते हैं. क्योंकि उन्हें मूली खाने के बाद गैस और पेट में दर्द जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए कृषि जागरण के आज के इस आर्टिकल में हम आपको , मूली खाने का सही समय और सही तरीका विस्तार से बताएंगे.

प्रियंबदा यादव
मूली के सेवन से होते हैं ये हैरान करने वाले फायदे  (Image Source: pinterest)
मूली के सेवन से होते हैं ये हैरान करने वाले फायदे (Image Source: pinterest)

Radish Benefits:सर्दियों में मूली का सेवन लोग तरह-तरह के व्यंजनों को बनाने के लिए प्रयोग करते हैं. क्योंकि सर्दियों में मूली या मूली से बने फूड का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. जिसे बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने में मदद मिलती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं? मूली का सेवन सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि गर्मियों में भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए किया जा सकता है. लेकिन फिर भी कई लोग मूली को अपने डाइट में शामिल करने से परहेज करते हैं. क्योंकि उन्हें मूली खाने के बाद गैस और पेट में दर्द जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पेट से जुड़ी इस तरह की समस्या मूली खाने से नहीं बल्कि मूली का गलत तरीके से खाने से होती है. इसलिए कृषि जागरण के आज के इस आर्टिकल में हम आपको , मूली खाने का सही समय और सही तरीका विस्तार से बताएंगे.

ये भी पढ़ें- बदलते मौसम में ऐसे रखें सेहत का खास ख्याल, नहीं तो जकड़ लेगी कई बीमारियां

मूली खाने का सही समय

हमारे देश में ज्यादातर लोग मूली को खाने के साथ सलाद के तौर पर खाना पसंद करते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, पक्की सब्जियों के साथ सलाद में कच्ची सब्जियां जैसे मूली, गाजर और टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है. जिसे पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए हमेशा मूली को लंच और डिनर के बीच के समय में ही खाना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से मूली खाने से आपके शरीर सभी पोषक तत्व मिलने के साथ-साथ पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है. इसके अलावा ध्यान दें, कभी भी मूली को खाली पेट और रात के खाने के साथ नहीं खाना चाहिए.

मूली खाने का सही तरीका

कभी भी कच्ची मूली को अकेले ना खाएं, अच्छे स्वास्थ्य के लिए इसे खीरा, टमाटर, गाजर जैसी अन्य कच्ची सब्जियों के साथ मिलाकर सलाद की तरह खाएं. इसके अलावा आपको बता दें, मूली को पचने में समय लगता है. इसलिए मूली खाने के बाद चलते फिरते रहें. या मूली खाते समय उसमें काला नमक मिलाकर खाएं. साथ ही मूली खरीदते समय हमेशा पतली, छोटी और स्वाद में मीठी मूलीयों को ही खरीदें.

मूली खाने के फायदे

रोजाना मूली का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, इम्यूनिटी को बढ़ाने, पाचन क्रिया को बेहतर करने, भूख बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ सेहत से जुड़े और भी कई फायदे होते हैं.

English Summary: radish eating benefits mooli khane ke fayde surprising benefits of eating radish Published on: 01 April 2024, 06:51 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रियंबदा यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News