1. लाइफ स्टाइल

घर को सुंदर और वातावरण को स्वच्छ बनाने वाले पौधे

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

प्राचीन समय से कहा जाता आया है कि पौधे सकारात्मकता पैदा करने का एक अच्छा माध्यम है.कई पौधे तो ऐसे होते है जिनके सानिध्य में बैठ कर दिमाग शांत हो जाता है. पौधे चाहे गमले में रखें हो या फिर किसी कोने में हों,वे घर को सुंदर और आकर्षक दिखाने में एक अहम रोल अदा करते हैं. ये घरेलू पौधे हमारे वातावरण को खुशनुमा बनाने में भी काफी अच्छे माने जाते हैं. तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास पौंधों के बारे में बताएंगे जो आपके घर को सुंदर बनाने के साथ हमारे वातावरण को भी स्वच्छ रखने में सहायता करते हैं. तो आइए जानते है इन पौधों के बारे में.....

एलोवेरा और बाँस (Aloevera and Bamboo Plant)

अगर आप सेहत और सजावट को ध्यान में रख कर पौधे लगाना चाहते हो तो ऐसे में एलोवेरा और बैंबू इन दोनों पौधों का नाम सबसे पहले आपके दिमाग में आएगा. इन दोनों पौधों की अपनी अलग-अलग विशेषताएं हैं. बैंबू प्लांट इंडोर प्लांट्स में काफी ज्यादा प्रचलित माना जाता है तो वहीं अगर बात करें, एलोवेरा कि तो ये एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला पौधा है. जोकि सेहत के लिए काफी अच्छा है. इन पौधों को बस अच्छी धूप की जरूरत होती है.

चाइनीज एवरग्रीन (Chinese Evergreen)

यह एक ऐसा  पौधा है जो आसानी से उग जाता है. इस पौधे को इंडोर गार्डनिंग के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन माना जाता है. इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत भी नहीं होती और न ही ज्यादा पानी देने की. इसकी पत्तियां भी कई शेड्स की निकलती है. ये आपके घर को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए काफी अच्छा है.

फिलॉडेंड्रॉन (Philodendron)

इस पौधे का ज्यादातर इस्तेमाल घर व दफ्तरों दोनों में किया जाता है. इसकी पत्तियां दिल के आकार की होती और हवा को भी ताजा करती हैं लेकिन इसकी पत्तियों में कुछ हद तक विषैले तत्व मौजूद होते है. इसलिए बच्चों से इसे दूर रखना चाहिए. इस पौधे की देखभाल करना आसान है यह कम पानी में भी अपनी ताजगी बनाए रखने में सक्ष्म है.

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

यह पौधा काफी आकर्षक है ये शुरूआती दिनों में ही  असर दिखाना शुरू कर देता है. यह पर्यावरण में मौजूद हानिकारक तत्वों जैसे- कार्बन मोनोऑक्साइड व बेंजीन आदि को 90 फीसद तक नष्ट कर देता है.

मनीप्लांट (Money Plant)

यह एक ऐसा पौधा है जो तेजी से बढ़ता है. यह ज्यादातर घरों में सजावट के तौर पर लगाया जाता है.  यह घर को सुंदर बनाने और वातावरण को साफ रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.यह बोतल या फिर गमले में भी आराम से उगाया जा सकता है.

English Summary: Plants that make the house beautiful and the environment clean

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News