1. लाइफ स्टाइल

Side Effects of Onion: अत्यधिक प्याज खाना इन बीमारियों को देता है दावत! हो जाएं सतर्क

भारतीय सब्जियों में प्याज उपयोग की जाने वाली सबसे प्रमुख सब्जी है. प्याज का इस्तेमाल लगभग हर सब्जियों को बनाने में की जाती हैं. ऐसे में अगर आप भी ज्यादा प्याज खाते हैं तो सावधान हो जाएंं.

अनामिका प्रीतम
Onion Side Effects
Onion Side Effects

दोस्तों हमारे देश में प्याज का सेवन कई तरह से किया जाता है. कुछ लोग इसे सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए करी में इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ लोग कच्चे सलाद में प्याज खाना पसंद करते हैं. अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं, तो इसका मतलब ये है कि आप प्याज का और ज्यादा सेवन करते होंगे, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अत्यधिक प्याज के सेवन से हमारी सेहत को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है. सेहत को हानि पहुंचाने का काम खासकर कच्चा प्याज करता है. तो चलिए इस लेख में जानते हैं अत्यधिक प्याज खाने के नुकसान (Side Effects of Onion)….

प्याज के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान (Disadvantages of over-consumption of onions)

ब्लड शुगर के मरीजों को नहीं खानी चाहिए प्याज!

जैसा की आपने पहले भी पढ़ा होगा कि ब्लड शुगर के रोगियों को कच्चे प्याज के सेवन से बचना चाहिए. ये बात तो सत्य है कि शुगर के रोगियों को खान पान पर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है और उन्हें किसी भी चीज को खाने से पहले ध्यान देना पड़ता है. इसलिए डायबिटीज पेशेंट को कच्चे प्याज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए.

एसिडिटी की दिक्कत

प्याज में ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाते है. ऐसे में जरूरत से ज्यादा प्याज के सेवन से कभी-कभी हमारा पेट इनमें पाई जाने वाली चिजों को पचा नहीं पाता है और इसके बाद एसिडिटी की समस्या हो जाती है.

सीने में जलन की समस्या

ज्यादा मात्रा में कच्चा प्याज खाने वाले लोग सावधान हो जाएं नहीं तो इससे आपके सीने में भी जलन की समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी कच्चे प्याज का सेवन अत्यधिक मात्रा में करते हैं तो सावधानी बरतें.

ये भी पढ़ें: प्याज के बंपर उत्पादन के लिए रखें इन बातों का खास ध्यान

मुंह से बदबू की समस्या

इस बात से तो सभी वाकिफ है कि कच्चे प्याज के सेवन के बाद मुंह से बदबू आती ही है. ऐसे में अगर आप भी ज्यादा कच्चा प्याज खाते हैं तो आपसे लोग मुंह से बदबू आने की शिकायत कर सकते हैं. ऐसे में इसका अच्छा तरीका ये है कि आप ज्यादा कच्चा प्याज ना खाएं और जब खाएं भी तो तुरंत जाकर पानी से कुल्ला कर लें.

NOTE- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसकी कृषि जागरण पुष्टि नहीं करता है. इसको अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.

English Summary: Onion Side Effects: Do you eat onions too much, know its big disadvantages Published on: 12 July 2022, 10:23 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News