1. लाइफ स्टाइल

Jeera fennel drink for weight loss : नेचुरल डिटॉक्स जूस से कम समय में होगा वजन कम, जानें कैसे

आज के समय में लोग अपनी सेहत पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं. अगर आप भी ऐसे हैं, तो आप इस उपाय को अपनाकर अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं...

लोकेश निरवाल
Jeera fennel drink for weight loss
Jeera fennel drink for weight loss

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपने लिए भी समय नहीं है. इसलिए शायद हर एक व्यक्ति कई तरह की बीमारियों की गिरफ्त में है. ज्यादातर यह देखने को मिलता है कि लोगों की सबसे बड़ी परेशानी उनका बढ़ता वजन है, जिसके लिए डॉक्टर व अन्य कई तरह के आयुर्वेद में बहुत कुछ खाने और पीने की सलाह दी जाती है.

लेकिन फिर में लोगों के वजन में कोई फर्क नहीं देखने को मिलता. लेकिन घबराएं नहीं आज हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं, जिसका सेवन करने से आपका वजन पानी की तरह घटना शुरू हो जाएगा. तो आइए इस उपाय के बारे में विस्तार से जानते हैं...

नेचुरल डिटॉक्स जूस (Natural Detox Juice)

क्या आप जानते हैं कि नेचुरल डिटॉक्स जूस पीने के हमारे शरीर में बेहद फायदे होते हैं. आपको अपने मोटापे को कम करने के लिए पहले सही तरीके से अपनी डाइट को फॉलो करना होगा. इसके साथ आपको हर रोज जीरा और सौंफ के पानी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि यह एक नेचुरल डिटॉक्स जूस है, जिसके सेवन से आपका वजन कम होने लगेगा.

मेटाबॉलिज्म होगा बूस्ट (metabolism will be boosted)

मेटाबॉलिज्म व्यक्ति के शरीर का ऐसा रसायन होता है, जिससे शरीर का वजन घटता और बढ़ता है. यह बहुत ही तेजी से कैलोरी को कम करने में सहायता करता है. बता दें कि जब आप नाश्ता या फिर भोजन करते हैं, तो मेटाबॉलिज्म का स्तर सामान्य बना रहता है. ऐसी स्थिति में यह व्यक्ति के वजन को कम करने में उनकी मदद करता है.

ये भी पढ़ें: मानसून के सीजन में बार- बार हो रहा है जुकाम तो ज़रूर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

पाचन तंत्र को मजबूत करना (strengthen the digestive system)

व्यक्ति के पाचन तंत्र मजबूत होने से उसके भोजन का सेवन ऊर्जा के तौर पर होता है. इससे शरीर में खून का स्तर अच्छा रहता है और साथ ही मोटापा भी नियंत्रण में रहता है.

शरीर को समय-समय पर डिटॉक्स करना जरूरी

वैसे तो व्यक्ति को प्रतिदिन सुबह नेचुरल फलों के जूस (Natural fruit juices) का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से आपके शरीर में जरूरत से ज्यादा भोजन के द्वारा बनी गंदगी कम होती है और पाचन स्तर भी अच्छा रहता है और साथ ही मोटापा भी कम होता है. यह देखा गया है कि इसके सेवन से स्किन से संबंधित कई परेशानियां से भी छुटकारा मिलता है.

English Summary: Natural detox juice will reduce weight in less time, know how Published on: 27 August 2022, 04:25 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News