1. लाइफ स्टाइल

Soyabean Health Tips: क्या वाकई सोयाबीन खाना फायदेमंद होता है? यहां जानें अपने इस सवाल का जवाब

फलियों की एक प्रजाति से आने वाले सोयाबीन को खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन इसको ज्यादा खाने के कई गंभीर नुकसान भी होते हैं. ऐसे में चलिए इसको विस्तार से समझते हैं.

अनामिका प्रीतम

सोयाबीन फलियों की एक प्रजाति है. आपमें से ज्यादातर लोग इसके खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानते होंगे. ये शरीर के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है, इसलिए ये दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में से भी एक है.

इसमें उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के संतुलित वसा, एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर और फाइटोएस्ट्रोजेन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये शाकाहारी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है, क्योंकि इसमें मांस जितना पोषण मिलता है, लेकिन इसके उलट इसके कई स्वास्थ्य नुकसान भी हैं. ऐसे में आइये इसके खाने के नुकसान के बारे में जानते हैं...

जानिए, सोयाबीन खाने के गंभीर नुकसान क्या हैं?

ज्यादा मात्रा में सोयाबीन के सेवन करने से सेक्स सम्बंधित समस्याएं हो सकती हैं.

इसके ज्यादा सेवन से हार्मोन, लिबिडो पावर, स्‍पर्म और प्रजनन पॉवर का स्तर भी प्रभावित होने की आशंका रहती है, इसलिए जो भी कपल बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं उन्हें सोयाबिन के अधिक सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि ये स्‍पर्म की संख्या कम करने के साथ ही सेक्स करने की इच्छा भी कम करने के लिए उचित माना जाता है.

ये भी पढ़ें: Soybean Cultivation And Production: सोयाबीन की उन्नत खेती से कमाएं मुनाफा, पढ़ें संपूर्ण जानकारी

गर्भवती महिलाओं या फिर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी सोयाबीन से बने किसी भी चीज को अधिक मात्रा में खाने से बचना चाहिए.

अस्थमा के मरीजों को भी सोयाबीन खाने से एलर्जी हो सकती है. इसके साथ ही जिन्हें एलर्जिक राइनाइटिस हो, उन्हें भी सोयाबीन के सेवन से बचना चाहिए.

कुछ शोधकर्ताओं की मानें, तो सोयाबीन में ट्रांसफैट होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में सक्षम होता है, इसलिए जिन लोगों में पहले से हृदय से जुड़ी समस्या है उन्हें बेहद सीमित मात्रा में सोयाबीन खाने की सलाह दी जाती हैं.

Disclaimer- इस लेख में दी गई जानकारी सिर्फ सामान जानकारियों पर ही आधारित है. अधिक जानकारी के लिए संबंधित विशेषज्ञों से जरूर सलाह लें.

English Summary: Soyabean Health Tips: Is it really beneficial to eat soybeans? Know the answer of your question here Published on: 29 August 2022, 05:57 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News