1. लाइफ स्टाइल

Monsoon Disease: मानसून के सीजन में बार- बार हो रहा है जुकाम तो ज़रूर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

मानसून का महीना है ऐसे में खांसी जुकाम होना बड़ी ही आम बात होती है इसलिए, इस मौसम में अपने आप को इन सभी बीमारियों से बचाना जरुरी होता है. आज के इस लेख में हम बात करेंगे बरसात के मौसम में खांसी जुकाम से बचने के बारे में.

देवेश शर्मा
बारिश के मौसम में बीमारियों से बचने के उपाय
बारिश के मौसम में बीमारियों से बचने के उपाय

मानसून का महीना बहुत लोगों को पसंद होता है, क्योंकि चिलचिलाती धूप, भीषण गर्मी और उमस के बाद जब बरसात आती है तो उस मौसम में बाहर घूमना काफी अच्छा लगता है और राहत की सांस मिलती है. लेकिन ये मौसम कितना ही अच्छा क्यों न हो पर राहत के साथ-साथ परेशानियां भी लाता है. इसलिए हमें इस बदलते मौसम में सतर्क रहने की जरुरत है वरना कभी भी संक्रमण हो सकता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर सर्दी, खांसी से बचा जा सकता है.

सर्दी जुकाम से बचने के लिए घरेलू नुस्खे कुछ इस प्रकार हैं:

नारियल का तेल

नारियल के तेल का इस्तेमाल अमूमन लोग बालों में लगाने के लिए और चेहरे को चमकाने के लिए करते हैं, लकिन दक्षिण भारत में इसका बहुत बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है. वहां पर इसे खाना पकाने के लिए उपयोग में लाया जाता है. नारियल के तेल में फैट की मात्रा ज़्यादा होती है, जोकि काफी हेल्दी होता है. अगर आप सुबह के समय इसके तेल से खाना पकाने का काम करते हैं और फिर उसका सेवन करते हैं तो सर्दी खांसी का खतरा काफी हद तक टल जाता है.

गुनगुने पानी का सेवन

बरसात के टाइम संक्रमित बीमारी जैसे खांसी जुकाम काफी होता है, इसलिए आप ठंडे या नॉर्मल पानी की जगह हल्के गरम पानी का उपयोग करें. इससे आप ना केवल इन्फेक्शन होने से बचेंगे, बल्कि आपका पाचन तंत्र भी सही रहता है.

ये भी पढ़ें: कमरख फल सेहत के लिए है बेहद लाभदायक, जानें क्या है इसके फायदे

अदरक का उपयोग

अदरक एक मसाला है जोकि हर किसी के घर में आसानी से मिल जाता  है, इसका इस्तेमाल हम लोग चाय बनाने से लेकर सब्जी सभी में करते हैं. इसमें जिंजरॉल नामक कंपाउंड होता है जो कि औषधीय गुणों से भरपूर होता है. सर्दी जुकाम मिटाने के लिए आप अदरक को हल्का भूनकर चबा सकते हैं. इसे पीसकर इसका रस पी सकते हैं ऐसे से करने आपको काफी लाभ प्राप्त होगा. 

English Summary: know here how to protect yourself from diseases in rainy season Published on: 24 August 2022, 05:46 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News