Lifestyle

नारियल तेल के फायदे: जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

oil

नारियल तो हम सबको खाने में बहुत पसंद है. इसका उपयोग इसके दूध, पानी, तेल के लिए किया जाता है.यह अपने स्वाद के साथ -साथ हमारे शरीर के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है. इसका ज्यादातर उपयोग खाना पकाने के लिए और बालों की देखभाल के लिए किया जाता है. भारत में, नारियल पूरे तटीय क्षेत्र में मुख्य रूप से केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में उगाए जाते हैं. तो आज हम आपका नारियल के अविश्वसनीय लाभों पर ध्यान केंद्रित करेंगे. नारियल तेल फैटी एसिड का एक अनूठा मिश्रण है जो आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. इसमें बेहतर मस्तिष्क समारोह, वसा हानि और कई अन्य प्रभावशाली लाभ शामिल हैं. तो आइए नारियल तेल के लाभों के बारे में विस्तार से जानें…..

oil

नारियल तेल के फायदे (Benefits of coconut oil) 

हालांकि नारियल तेल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह हमारे बालों की देखभाल और त्वचा के लिए हैं.

वजन घटाने में मददगार

कई अध्ययनों के अनुसार, नारियल तेल वजन घटाने को बढ़ावा देने और विशेष रूप से पेट के मोटापे को कम करने के लिए उपयोगी है. यह अन्य खाद्य तेलों की तुलना में पचाने में काफी आसान है और थायरॉयड और अंतःस्रावी तंत्र (endocrine system ) के स्वस्थ कामकाज में मदद करता है.

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है

नारियल के तेल में प्राकृतिक संतृप्त वसा (Saturated fat) होती है जो आपके शरीर में अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ाती है. यह खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम हानिकारक में बदलने में भी मदद करता है. कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एचडीएल को बढ़ाकर, नारियल तेल अन्य वसा की तुलना में हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

त्वचा, बाल और दंत स्वास्थ्य के लिए नारियल तेल

नारियल तेल आपकी त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी अच्छा है. आज बहुत से लोग अपनी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कॉस्मेटिक उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग करते हैं. शुष्क त्वचा वाले व्यक्तियों पर किए गए अध्ययनों से पता चला है कि नारियल का तेल त्वचा की नमी को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह तेल एक्जिमा के लक्षणों को भी कम कर सकता है. नारियल के तेल का उपयोग बालों के नुकसान के लिए भी किया जा सकता है. यदि आप अपने सिर की नियमित रूप से नारियल के तेल से मालिश करते हैं, तो आपकी खोपड़ी को कभी भी रूसी या जूँ की समस्या नहीं होगी.

लिवर समस्या से बचाव

नारियल का तेल लीवर समस्या से बचाव दिलाने में काफी मदद करता है. इसका सेवन खाने में करने से आप इस समस्या से जल्दी राहत पा सकते है.

पाचन में मदद करता है

नारियल का तेल विटामिन और मैग्नीशियम जैसे वसा में घुलनशील घटकों को अवशोषित करके भोजन के पाचन में मदद करता है. यह विषैले बैक्टीरिया और कैंडिडा को हटाता है जो खराब पाचन और पेट की सूजन से लड़ता है जो पेट के अल्सर को रोकने में मदद करता है.

घाव और जलन को ठीक करता है

नारियल वास्तव में आपकी त्वचा के लिए अच्छा है, विशेष रूप से जलने, घाव और जिल्द की सूजन के उपचार में यह एक सनब्लॉक के रूप में भी काम करता है, और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ रखता है.

त्वचा जवां रखता है

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते है. इसका तेल उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए जाना जाता है. इसलिए रोज रात सोने से पहले अपनी त्वचा पर अच्छे से इसके तेल की मालिश करें.



Share your comments