Lifestyle

जानिए गाय और भैंस में सबसे ज्यादा फायदेमंद किसका दूध है?

दूध एक स्वस्थ पेय है- चाहे वह गाय का दूध हो या भैंस का दूध. इसे सभी आवश्यक पोषक तत्वों के साथ एक संपूर्ण भोजन माना जाता है जिसकी शरीर को आवश्यकता होती है. भैंस के दूध और गाय के दूध दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं. गाय का दूध जहां हल्का और पचाने में आसान होता है, भैंस का दूध काफी भारी होता है. ऐसे में आइये आज हम आपको गाय के दूध और भैंस के दूध के बीच बुनियादी अंतर के बारे में बताते है.

cow

भैंस और गाय के दूध में मुख्य अंतर

वसा की मात्रा (Fat Content)

 भैंस के दूध और गाय के दूध के बीच मुख्य अंतर इसमें वसा की मात्रा है और इसके कारण, स्थिरता भी भिन्न होती है. गाय के दूध में वसा का प्रतिशत कम होता है और इसलिए इसकी स्थिरता बहुत पतली होती है और इसे हल्का माना जाता है. दूसरी ओर, भैंस के दूध में वसा की मात्रा अधिक होती है जो आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखती है. लोग आमतौर पर गाय का दूध पीना पसंद करते हैं क्योंकि यह हल्का होता है.

प्रोटीन सामग्री (Protein Content)

गाय के दूध की तुलना में भैंस का दूध बहुत अधिक होता है और यह अंतर लगभग 10 से 11 प्रतिशत होता है. भैंस का दूध भी अधिक गर्मी प्रतिरोधी है. भैंस के दूध में मौजूद प्रोटीन की वजह से छोटे बच्चों और बड़े लोगों को इसे पचाने में मुश्किल होती है. पूरी तरह से प्रोटीन सामग्री के आधार पर, स्पष्ट विकल्प गाय का दूध होगा.

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा (Cholesterol Content)

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा की बात करें तो गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में कोलेस्ट्रॉल कम होता है. भैंस के दूध में 0.65 mg / g कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होती है, गाय के दूध का रिकॉर्ड 3.14 mg / g  कोलेस्ट्रॉल का होता है. उच्च रक्तचाप, पीसीओडी, गुर्दे की बीमारियों और मोटापे जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए भैंस का दूध वास्तव में अच्छा होता है.

पानी की मात्रा (Water Content)

गाय के दूध में 87 प्रतिशत से अधिक पानी होता है. इसे पानी वाला दूध भी कहा जाता है क्योंकि इसमें भैंस के दूध की तुलना में कम दूध के ठोस पदार्थ होते हैं. इसलिए, यह शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है.



Share your comments