1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

Matke ka Pani: गर्मियों के मौसम में मटके का पानी के फायदे, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Matke ka Pani Peene ke Fayde: अगर आप अपने आपको गर्मियों के मौसम में हेल्दी रखना चाहते हैं, तो ऐसे में मटके का पानी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. लेकिन अक्सर लोग मटके के पानी पीने के दौरान कुछ गलतियां कर देते हैं, जिससे बाद में उन्हें नुकसान होता है.

लोकेश निरवाल
मटके का पानी, सांकेतिक तस्वीर
मटके का पानी, सांकेतिक तस्वीर

Matke ka Pani: हमारे देश में आज भी गांव के ज्यादातर घरों में मटका मौजूद है. क्योंकि मटके का पानी फ्रिज के पानी से कई गुना ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद होता है. मटका सिर्फ गांव ही नहीं बल्कि शहरों में भी इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल, मटके में पानी ठंडा और ताजा रहता है. इसके अलावा अगर आप मटके का पानी पीते हैं, तो इससे आपका शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत होता है और साथ ही मटके का पानी हाइड्रेट रखने में काफी मदद करता है.

वही, अगर आप मटके का पानी/matke ka pani पीते समय कुछ गलतियां करते हैं, तो इसे आपको भारी नुकसान भी हो सकता है. ऐसे में आइए मटके के पानी पीने के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. ताकि आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सके.

मटके के पानी के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आपके पास मटका है, तो आपको उसका पानी पीने के लिए उसे रोजाना धोना चाहिए. ऐसा करने से मटके में मौजूद बैक्टीरिया नहीं रहते हैं और पानी ताजा रहता है.

  • मटके का पानी निकालते समय ध्यान रहे कि मटके में हाथों को डुबोकर पानी न निकालें. अगर आप ऐसा करते हैं, तो मटके के पानी में बैक्टीरिया चला जाता है.

  • मटके के पानी के हमेशा ढककर रखें. ताकि उसमें मच्छर न पैदा हो सके. क्योंकि मटके के पानी में सबसे ज्यादा मच्छर पनपने की संभावना होती है.

  • मटके को चारों तरफ से किसी भी कपड़े या फिर बोरी से लपेट कर रखें. ऐसा करने से भीषण गर्मी में भी पानी ठंड व ताजा रहेगा.

  • हो सके तो मटके के पानी को रोजाना बदलें. ताकि आपको किसी बीमारी का सामना न करना पड़े.

ये भी पढ़ें: गर्मी में ठंडक का एहसास देने के साथ-साथ, अच्छे सेहत के लिए वरदान है बेल का शरबत

मटके का पानी पीने के फायदे/Benefits of drinking pot water

अगर आप हर दिन मटके का पानी/Pot water पीते हैं, तो इसके आपको एक महीने में ही अपने शरीर में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे. जैसे कि शरीर के दर्द से छुटकारा, शरीर में ऐंठन से मुक्ति और शरीर में किसी भी तरह की सूजन में भी आपको काफी हद तक राहत मिलती है. मटके का पानी पीने से शरीर को लू नहीं लगती है.

English Summary: Matke ka Pani Peene ke Fayde Benefits of drinking pot water Published on: 01 May 2024, 04:23 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News