आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

इन पत्तियों में छिपा है कई गंभीर बीमारियों का रामबाण इलाज

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Treatment of disease with leaves

Neem leaves

सदियों से औषधीय गुणों वाली पत्तियों में बीमारियों का रामबाण इलाज छुपा है. हमारे देश में कई खास पेड़-पौधे हैं, जिनका उपयोग किसी न किसी बीमारी के इलाज में होता है. इन औषधीय पत्तियों में नीम, तुलसी, बबूल, बड़ और बेर की पत्तियां शामिल हैं.

इन सभी पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, इसलिए इन्हें घरेलू नुस्खों के तौर पर अपनाया जाता है. अगर कोई चर्मरोग, मसूड़ों की समस्या या बालों के झड़ने से बहुत परेशान है, तो अंग्रेज़ी दवाओं की जगह इन औषधीय पत्तियों को अपनाएं, ये बहुत कारगर साबित होती हैं, तो आइए इन पत्तों के फ़ायदे के बारे में जानते हैं.

नीम की पत्तियां (Neem leaves)

ये पत्तियां बहुत लाभकारी साबित हैं. अगर आप सुबह खाली पेट नीम की 10 से 12 पत्तियों को पीसकर पानी के साथ पीते हैं, तो आप जीवन में कभी भी चर्मरोग से परेशान नहीं होंगे. इसके अलावा  बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर बालों को धोएं, आपको जल्द ही इसका असर दिखाई देगा. इसी तरह नीम के पत्तों से पेट के कीड़ों को भी खत्म कर सकते हैं.

तुलसी की पत्तियां (Basil leaves)

तुलसी की पत्तियों की चाय पीने से सर्दी-खांसी में बहुत आराम मिलता है. इसको रोज़ाना नियमित रूप से खाने पर कोई बीमारी छू नहीं सकती है.

बबूल की पत्तियां (Acacia leaves)

इन पत्तियों को पानी में उबालकर कुल्ला करने से दांत और मसूड़े मज़बूत बने रहते हैं.

बेर की पत्तियां (Plum leaves)

बेर और नीम की पत्तियों को बारीक पीसकर नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से बाल घने और मजबूत होते हैं, साथ ही बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है.  

English Summary: Many serious diseases are hidden in these leaves

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News